ये हैं यूपी के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, मिल गया एडमिशन तो नौकरी पक्‍की!

Amitesh Pandey
May 01, 2024

UP Top 10 Engineering College

यूपी में दसवीं और 12वीं के रिजल्‍ट घोषित हो चुके हैं. ऐसे में आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्र तरह-तरह के कोर्स के बारे में पता कर रहे हैं. अगर आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको यूपी के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बताएंगे. अगर यहां एक बार ए‍डमिशन हो गया तो बच्‍चे की नौकरी की चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

IIT कानपुर

आईआईटी कानपुर भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है. आईआईटी कानपुर की स्थापना सन 1959 में हुई थी. यह कॉलेज 1055 एकड़ भूमि पर कानपुर शहर से करीब 16 किलोमीटर दूर जी.टी. रोड़ कल्याणपुर के ननकारी में बसा है.

IIT बीएचयू

आईआईटी बीएचयू की स्थापना 1919 में हुई थी, लेकिन इसे आधिकारिक तौर पर 2012 में आईआईटी का दर्जा मिला. यह कॉलेज आईआईटी बीएचयू के नाम से ज्‍यादा मशहूर है.

एमिटी य‍ूनिवर्सिटी नोएडा

एमिटी यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा में बसा है. यह यूपी का सर्वश्रेष्‍ठ निजी विश्‍वविद्यालय है. यहां 300 से ज्‍यादा कोर्स संचालित होते हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी अलीगढ़

अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी यानी एएमयू (AMU) एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है. इसे सर सैयद अहमद खान ने 1875 में मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज के रूप में स्थापित किया था. 1920, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अधिनियम के बाद मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बन गया.

IIIT प्रयागराज

इलाहाबाद स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की स्थापना 1999 में की गई थी. सन 2000 में इस इंस्टीट्यूट को डीम्ड यूनीवर्सिटी का दर्जा दिया गया. इलाहाबाद के बाहरी हिस्से में 100 एकड़ में स्थित इस इंस्‍टीट्यूट के कैंपस को जाने-माने मैथमेटीशियन रोजन पेंसोर ने डिजाइन किया है.

JIIT नोएडा

जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की स्थापना 2001 में हुई थी. इस यूनिवर्सिटी को सेक्शन 3 यूजीसी एक्ट 1956 के तहत डीम्ड यूनिवर्सिटी घोषित किया गया था.

DEI आगरा

दयालबाग शिक्षण संस्थान (डीईआई) आगरा में स्थित है.

NIET ग्रेटर नोएडा

नोएडा इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा की स्थापना 2001 में हुई थी. यह भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रमुख इंजीनियरिंग और प्रबंधन संस्थानों में से एक है.

गलगोटियास यूनिवर्सिटी

गलगोटियास विश्वविद्यालय (जीयू) यूपी के दनकौर में यमुना एक्सप्रेसवे पर स्थित है. यह एक निजी विश्वविद्यालय है.

VIEW ALL

Read Next Story