दूध के साथ ये चीज है 'जहरीला कॉम्बिनेशन', कहीं बॉडी बनाने के चक्कर में हो न जाएं बीमार

दूध हमारे शरीर को रखता है स्वस्थ

दूध हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है. मिल्क हड्डी, दिमाग को मजबूत बनाता है. यह बहुत ही न्यूट्रिशनल होता है, जो हर उम्र के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

दूध कर सकता है नुकसान

दूध हड्डियों और मसल्स को बढ़ाने के साथ मजबूत बनाता है. इसलिए बच्चों के लिए दूध एक संपूर्ण आहार माना जाता है. पर कुछ चीजें हैं जिनके साथ दूध नुकसान करता है.

दूध संपूर्ण आहार

इसे एक कंप्लीट फूड कहा जाता है. दूध से बनने की वजह से दही, छाछ, पनीर और देसी घी भी इतने ही हेल्दी होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे सीमित मात्रा में पीने की सलाह देते हैं.

इनके साथ नहीं पीना दूध

दूध को कुछ चीजों के साथ कभी नहीं पीना चाहिए. इनके साथ दूध लेने के साथ पाचन खराब हो जाता है और पेट की समस्या होने लगती हैं.

दूध में पोषक तत्व

रोजाना दूध पीने से प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12, विटामिन बी2, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और फोर्टिफाइड होने के बाद विटामिन डी ले सकते हैं.

दूध के साथ केला

दूध के साथ केला खाना बहुत पॉपुलर है. मगर आयुर्वेद इस जोड़ी को सभी के लिए हेल्दी नहीं मानता है. इससे शरीर में कफ बढ़ाता है. इन दोनों को साथ खाने से व्यक्ति में बलगम ज्यादा बनने लगता है.

खट्ठे फल खाना

नींबू, संतरा जैसे खट्ठे फलों को दूध के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. इससे पेट में एसिड बढ़ता है और पाचन शक्ति खराब हो जाती है. इसकी वजह से गैस, पेट दर्द, ब्लोटिंग, सीने में जलन हो सकती है. आप इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं नींबू की एक बूंद, दूध को फाड़ देती है. ऐसा ही रिएक्शन पेट के अंदर होता है. तो अब दूध के साथ ये फल नहीं खाएं.

टमाटर वाले फूड

टमाटर या इसकी सब्जी, पास्ता, पिज्जा को दूध के साथ नहीं खाना चाहिए. यह फूड एसिडिक होता है. इनको साथ खाने से पेट खराब हो सकता है.

कुछ दवाएं

कुछ दवाओं को दूध के साथ लिया जाता है तो कुछ को पानी के साथ. इसलिए दूध के साथ कुछ दवाएं नहीं खानी चाहिए.

हाई प्रोटीन फूड्स

दूध के साथ ज्यादा प्रोटीन भी नहीं लेना चाहिए. ऐसे फूड काफी देर में पचते हैं और दूध का डायजेशन भी लेट होता है. इस वजह से पेट में भारीपन, दस्त, पेट दर्द हो सकता है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story