लाखों रुपये क्यों फूंकें, यूपी समेत इन राज्यों में मुफ्त मिलती है इंजीनियरिंग, डॉक्टरी की कोचिंग

Zee News Desk
Sep 23, 2023

भारी भरकम फीस

NEET UG, JEE Free Coaching : नीट और जेईई जैसी मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए बच्‍चों को मोटी फीस चुकानी पड़ती है.

नहीं कर पाते तैयारी

कोचिंग की मोटी फीस की वजह से कई बच्‍चे तैयारी भी नहीं कर पाते. उनके लिए डॉक्‍टर-इंजीनियर बनना सिर्फ सपना देखने जैसा रह जाता है.

यहां मिलती है फ्री कोचिंग

ऐसे में यूपी समेत कई राज्यों में बच्‍चों को फ्री में मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग दी जाती है.

उत्‍तर प्रदेश

यूपी की योगी सरकार अभ्युदय योजना के तहत आईआईटी जेईई मेन और एनईईटी यूजी के लिए बच्‍चों को फ्री में कोचिंग दे रही है.

कब करें आवेदन

यूपी में इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए इच्‍छुक छात्र मार्च महीने में abhyuday.up.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

दिल्‍ली

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार भी बच्‍चों को फ्री में जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और एनईईटी यूजी की कोचिंग दे रही है.

यहां करें आवेदन

यहां कोचिंग के लिए इच्‍छुक छात्र scstwelfare.delhi.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) कोचिंग प्रोग्राम के तहत जेईई और एनईईटी उम्मीदवारों को फ्री में भोजन और आवास प्रदान करता है. निशुल्क कोचिंग के लिए biharboardonline.com पर आवेदन करें.

असम

असम सरकार जेईई मेन और एनईईटी यूजी छात्रों के लिए फ्री में कोचिंग की सुविधा देती है. इच्‍छुक छात्र directorwptbc.assam.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

तेलंगाना

तेलंगाना ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी के साथ साझेदारी में एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को मुफ्त आईआईटी जेईई और एनईईटी कोचिंग प्रदान करती है. छात्र tgtwgurukulam.telangana.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार केवल एसटी और एससी समुदायों के छात्रों को फ्री में एनईईटी और जेईई मेन कोचिंग प्रदान करती है. छात्र wbbcdev.gov.in पर मार्च महीने में आवेदन कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story