गौतमबुद्ध नगर: बीते सोमवार सर्दियों के सीजन का पहला कोहरा पड़ा था, जिससे ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेस-वे और पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर कई हादसे हुए. अलग-अलग हादसे में दो लोगों की जान चली गई थी और 20 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. इसके अलावा, करीब 50 गाड़ियां आपस में भिड़ गई थीं. इसे ध्यान में रखते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब सर्दियों में कोहरे के कारण यमुना एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों की स्पीड लिमिट 80 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें:  बिना तकनीकी जांच के घरों में लगाए स्मार्ट मीटर, STF की जांच में निर्माता और प्रबंधन निकला लापरवाह


2 महीने के लिए लागू होगा नया नियम
इस 15 दिसंबर से 15 फरवरी 2021 तक एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों की अधिकतम गति सीमा को घटाया जा रहा है. कोहरे को ध्यान में रखते हुए छोटी गाड़ियों की स्पीड 20 प्रतिशत और बड़े वाहनों की गति 25 फीसदी तक कम कर दी गई है. मंगलवार को इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही, एक्सप्रेस-वे का संचालन और रखरखाव करने वाली कंपनी जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड को इसके लिए जरूरी उपाय निकालने को कहा गया है.


ये भी पढ़ें: 5 महीने पहले की थी BSF ट्रेनी ने आत्महत्या, प्रताड़ित करने वाले कमांडेंट समेत 5 पर केस दर्ज


नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक्शन
यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अभी तक एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियां 100 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थीं, लेकिन 15 दिसंबर से वाहनों की अधिकतम गति सीमा को घटाकर 80 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा. इसके साथ ही, भारी वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगे. प्राधिकरण ने यह स्पष्ट किया है कि गति सीमा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.


ये भी पढ़ें: Human Rights Day: विश्व में 72 तो देश में 27 साल पहले आया यह, जानिए क्या हैं आपके अधिकार


घने कोहरे की वजह से होते हैं हादसे
सर्दी में पड़ने वाले कोहरे के कारण यमुना एक्सप्रेस-वे पर दृश्यता कम हो जाती है. इससे एक्सप्रेस-वे पर सफर करना खतरनाक हो जाता है. कोहरे के कारण एक्सप्रेस-वे पर पिछले दिनों में कई यात्रियों की जान गई हैं. सोमवार को ही एक्सप्रेस-वे पर सही से न दिखाई देने की वजह से दो लोगों की मौत हुई है.


WATCH LIVE TV