लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बे मौसम बारिश और ओलावृष्टि से रबी की फसल को बहुत नुकसान पहुंचा है. किसानों के लिए बारिश और ओलावृष्टि किसी आफत से कम नहीं है. ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को शुरुआती राहत पहुंचाने के लिए 38 करोड़ 2 लाख 65 हजार की सहायता राशि जारी कर दी है. रिलीफ कमिश्नर की ओर से रविवार सुबह यह सहायता राशि जारी कर दी गई. यह सहयता राशि उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के किसानों को दी जाएगी, जिनकी फसल बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हो गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश-ओलावृष्टि से यूपी के 15 जिलों में रबी की फसल बर्बाद 
आपको बता दें कि बीते गुरुवार रात से शनिवार तक हुई बारिश और ओलावृष्टि ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत करीब 15 जिलों में गेहूं, सरसों समेत रबी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है. इस दौरान आंधी, पानी, आकाशीय बिजली से पूरे प्रदेश में 31 लोगों की मौत भी हुई है. अवध क्षेत्र में सबसे अधिक आठ मौतें सीतापुर जिले में हुई हैं. बाराबंकी में तीन, बहराइच में दो और अयोध्या में पेड़ गिरने से एक किसान की जान चली गई.


UP में कुदरत के कहर से 31 लोगों की मौत, जौनपुर में CM योगी ने सौंपे मुआवजा राशि के चेक


उत्तर प्रदेश में 31 की जान गई, सीतापुर सर्वाधिक प्रभावित है
इसके अलावा लखीमपुर में 6, जौनपुर में 3, सोनभद्र में 2, वाराणसी, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, चंदौली, कानपुर देहात, मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हुर्अ है. इसके 34 किसानों को पशुहानि हुई है. बारिश, ओला और आंधी से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई. इसके साथ ही मटर, सरसों, आलू, टमाटर आदि फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. कृषि विशेषज्ञों की मानें तो प्रदेश में किसानों की लगभग 60 फीसदी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. 


किसानों के नुकसान का जायजा लेकर सहायता राशि दी जाएगी
जिलाकृषि अधिकारी ने सूचना जारी की है कि जिन किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है वे एडीओ कृषि, जिला कृषि अधिकारी, डिप्टी डायरेक्टर कृषि और क्षेत्र के एसडीएम और बीडीओ को इसकी जानकरी दें. ये सभी अधिकारी मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लेंगे और उसके हिसाब से किसानों को सरकार की ओर सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक 16 मार्च से मौसम के पूरी तरह साफ होने की उम्मीद है.


WATCH LIVE TV