लखनऊ: योगी सरकार ने राज्यों के बाहर फंसे लोगों को प्रदेश वापसी के लिए खास पोर्टल की शुरुआत की है. ऐसे लोग जो दूसरे राज्यों में फंसे हैं और जो प्रदेश से बाहर दूसरे राज्यों से आना-जाना चाहते हैं, वो इस पोर्टल के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जनसुनवाई पोर्टल (https://jansunwai.up.nic.in) में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 5 मई यानी आज दोपहर से शुरू हो जाएगी. लेकिन सरकार ने यह सुविधा सशर्त लागू की है. गलत जानकारी देने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लॉकडाउन के कारण अपने घरों को नहीं आ पा रहे राज्य या से बाहर नहीं जा पा रहे हैं, ऐसे लोगों को इस पोर्टल के जरिए अपनी जानकारी भरनी होगी. पोर्टल के साथ जन सुनवाई ऐप के जरिए भी लोग रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यह एंड्रॉइड ऐप पर भी उपलब्ध है. जिसे डाउनलोड करने के बाद इसमें आने-जाने की जानकारी देकर अनुमति ली जा सकती है.


इलाहाबाद हाई कोर्ट में 8 मई से शुरू होगा कामकाज, प्रशासनिक कमिटी ने लिया फैसला


सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि जनसुनवाई पोर्टल पर किए गए पंजीकरण को यात्रा की अनुमति न समझा जाए. सक्षम स्तर से अनुमति मिलने पर आवेदक को सूचना उपलब्ध कराई जाएगी. पंजीकरण प्रक्रिया में गलत जानकारी देने पर महामारी अधिनियम या आपदा प्रबन्धन अधिनियम के अन्तर्गत कार्रवाई की जा सकती है.