PM Modi Invites Joe Biden: भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. राजदूत ने कहा कि मोदी ने आठ सितंबर को दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को यह न्योता दिया था. इस दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की योजना बनाई जा रही है, गार्सेटी ने इसकी पुष्टि नहीं की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओबामा के बाद इस कार्यक्रम में चीफ गेस्ट बनने वाले वह दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे


एक कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राजदूत से उन रिपोर्ट के बारे में पूछा गया कि क्या भारत गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए क्वाड देशों के नेताओं को आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है. इस पर गार्सेटी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया है. ऐसे में अगर बाइडन भारत का निमंत्रण स्वीकार करते हैं, तो वह बराक ओबामा के बाद इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने वाले वह दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे.


ओबामा ने 2015 में गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत की थी. हाल में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत आए बाइडन की राष्ट्रपति बनने के बाद इस देश की यह पहली यात्रा थी. इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे.


(एजेंसी इनपुट के साथ)