Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नैनीताल जिले के वीरभट्टी में एक अवैध मदरसे में बच्चों के साथ हो रहे कथित अमानवीय व्यवहार पर संज्ञान लेते हुए अपर मुख्य सचिव (गृह) को प्रदेश में संचालित सभी मदरसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपर मुख्य सचिव को दिए निर्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संचालित सभी मदरसों का सत्यापन कराया जाए और कहीं भी किसी अनैतिक कार्य के सामने आने पर तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाए. इस संबंध में गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं.


नैनीताल में ज्योलिकोट के पास वीरभटटी में चल रहे इस मदरसे में एक अभिभावक की शिकायत पर पुलिस की एक टीम ने रविवार को दौरा किया. इस मदरसे में बच्चों के साथ कथित शारीरिक शोषण सहित अमानवीय व्यवहार के मामले सामने आये थे. यह भी पता चला कि बच्चों का स्वास्थ्य ठीक नहीं था और उन्हें साफ खाना तथा पानी भी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा. यह भी पता चला कि मदरसा बिना पंजीकरण के चल रहा था.


तल्लीताल पुलिस थाना प्रभारी रोहताश सिंह ने बताया कि मदरसे के मौलवी मोहम्मद हारून और उनके पुत्र इब्राहीम के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों को संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम तथा भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि मामले की विवेचना की जा रही है और उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी .


(एजेंसी इनपुट के साथ)