All India Weather Update: अरब सागर में उत्पन्न हुआ चक्रवात बिपारजॉय (Cyclone Biparjoy) कमजोर होकर अति प्रचंड चक्रवात में बदल गया है. इसके प्रभाव से दक्षिण से लेकर उत्तर भारत तक सब जगह मौसम उथल-पुथल भरा बना हुआ है. उत्तर भारत में जहां उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. वहीं बीच-बीच में आ रही आंधी से थोड़ी राहत भी मिल रही है. जबकि दक्षिण और पश्चिम राज्यों में बारिश शुरू हो चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा हाल


पिछले 24 घंटों का हाल देखें तो दक्षिण गुजरात, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वोत्तर बिहार और तटीय ओडिशा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (Rain Alert) हुई. इसी तरह पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. 


इन राज्यों में चली लू


गुजरात, छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और झारखंड, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लक्षद्वीप के 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश (Rain Alert) हुई. जबकि छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चली.


आज इस राज्य में होगी तेज बरसात


प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों में गुजरात तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब बनी रहेगी. इस दौरान 15 जून तक गुजरात तट पर आंधी-तूफान वाली तेज हवाएं चल सकती हैं. इन हवाओं की स्पीड 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 120 और 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है. इसकी वजह से गुजरात के दक्षिणी तट पर हल्की से लेकर भारी से भी बहुत भारी स्तर की बारिश (Rain Alert) हो सकती है. 


उत्तर भारत में ऐसा रहेगा मौसम


एजेंसी के अनुसार आज झारखंड, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लक्षद्वीप में हल्की बारिश (Rain Alert) संभव है. तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं. पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और सिक्किम में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है.