Monsoon 2024: एक फिल्म का डायलॉग है- 'किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे मिलाने में लग जाती है.' ये बात करोड़ों लोगों के ऊपर आज उस वक्त एकदम सटीक बैठी, जब भयानक गर्मी (severe heat) और लू (Heat wave) की मार से बेहाल लोगों को मौसम विभाग (IMD) ने अचानक खुशखबरी सुना दी. इस बार मानसून भारत में दो दिन पहले आ गया है. यानी इस साल 2024 में भारत में मानसून अर्ली एंंट्री हो गई है. उत्तर भारत में दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक सड़कें खाली रहती हैं. गली मोहल्लों तक में सन्नाटा पसरा रहता है. अमीर हो या गरीब सूरज के ताप से सब परेशान हैं. इसलिए लोग सूरज देवता की नाराजगी से बचने के लिए बड़ी शिद्दत से मानसून आने का इंतजार कर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

pre monsoon showers​:प्री मानसून बारिश में भीग रहे लोग


मानसून केरल पहुंच गया (Monsoon 2024 reaches Kerala) है. हर साल दिल्ली वाले बड़ी बेकरारी से मानसून (Monsoon) का इंतजार करते हैं, क्योंकि केरल से एंट्री लेने के कई दिन बाद वो दिल्ली पहुंचता है. मानसून इंतजार के उन दिनों में लोगों की हालत 'लगान' फिल्म के किरदारों जैसी हो जाती है. जो कभी भगवान से बारिश कराने की प्रार्थना करते हैं तो कभी 'काले मेघा-काले मेघा पानी तो बरसाओ' जैसी मनुहार करते हैं. चक्रवात रेमल के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आज केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है. इन इलाकों में प्री मानसून बारिश बीते कुछ दिनों से हो रही थी.


मौसम विभाग के पूर्वानुमान से एक दिन पहले ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले मानसून के दस्तक देने का एक कारण हो सकता है. चक्रवाती तूफान 'रेमल' रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराया था.


मौसम विभाग (IMD) ने कहा, 'दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है और आज यानी 30 मई 2024 को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की ओर बढ़ गया है.'



प्री मानसून बारिश से तरबतर हुआ केरल, दिल्ली में इंतजार बाकी


इससे पहले 15 मई को मौसम विभाग ने मानसून के 31 मई को केरल में दस्तक देने की घोषणा की थी. केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मई में अतिरिक्त बारिश दर्ज की गयी है. केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 1 जून और अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में मानसून के दस्तक देने की तिथि 5 जून है.