25 January 2023 Weather Update: उत्तर भारत में सर्द मौसम का सितम (North India Cold) जारी है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आने वाले 5 दिन कोहरे और शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप जारी रहेगा. वहीं, दिल्ली-NCR में आज घना कोहरा (Dense Fog In Delhi) छाया हुआ. कई रास्तों पर विजिबिलिटी बहुत कम है. कोहरे के कारण रेल सेवा पर भी असर पड़ा है. 24 ट्रेनें लेट हो गई हैं. कई उड़ानों के समय में भी फेरबदल है. इसके अलावा, आज से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है. बता दें कि उत्तर भारत के ज्यादतर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कोहरे के साथ-साथ शीतलहर का भी कहर जारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में क्या है मौसम का हाल?


दिल्ली-एनसीआर में ठंड का कहर जारी है. कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है. आज मौसम विभाग की तरफ से शीतलहर, कोल्ड डे और कुछ जगहों पर कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी आज रेड अलर्ट जारी किया गया है. आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 379 है. एयर पॉल्यूशन का स्तर बहुत खराब श्रेणी में है.


अगले 5 दिन झेलना होगा गंभीर कोल्ड डे


वहीं, यूपी, पंजाब, हरियाणा और बिहार के कई इलाकों में अगले 5 दिनों तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में अगले 5 दिन गंभीर कोल्ड डे के होंगे. यानी ठंड और भी ज्यादा बढ़ेगी. वहीं, आज से पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पाला पड़ने की आशंका है,


आज कितना गिरेगा तापमान?


तापमान की बात करें तो पंजाब, हरियाणा और नॉर्थ-वेस्ट उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. वहीं, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ है. भयंकर ठंड और कोहरे के कारण हरियाणा सरकार ने सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में क्लास 1 से 5 तक के स्टूडेंट्स के लिए 27 जनवरी तक छुट्टियों का ऐलान किया है.


अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?


स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, 25 से 28 जनवरी के बीच वेस्टर्न हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और यूपी-बिहार के कई इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे के हालात हो सकते हैं. इसके अलावा नॉर्थ मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, वेस्ट बंगाल, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में कोहरा छाए रहने की संभावना है.


वहीं, पश्चिम बंगाल, साउथ झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों और विदर्भ, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के नॉर्थ कोस्ट पर एक या दो जगहों पर हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटे में अंडमान-निकोबार में भी हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है. वहीं, 26 जनवरी से बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं.