3 February 2024 Weather Update: दिल्ली में एक बार फिर मौसम (Delhi Weather) करवट ले सकता है, मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में आज और कल बारिश होने की संभावना जताई है. पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का दौर जारी है, जिस कारण से मैदानी इलाकों में ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. रविवार को भी हल्की बारिश हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के मौसम का हाल


दिल्ली में अगले दो दिनों में और बारिश की संभावना है. एक नया बना पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली के मौसम पर असर डाल सकता है, जिससे अगले दो दिनों में यहां हल्की, मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि दिन के दौरान ह्यूमिडिटी 100 से 74 प्रतिशत के बीच रही.


आसमान में छाए रहेंगे बादल


मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम सात डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने शनिवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और सुबह में घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है.


बर्फ ने बढ़ाई मुसीबत


कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में इस वक्त बर्फ ने ऐसा खूबसूरत मौसम कर दिया है कि उसका दीदार करने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. लेकिन कहीं-कहीं बर्फ ने मुसीबत भी बढ़ा दी है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में पिछले तीन दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है. जिसके बाद वहां एक तरफ मौसम खुशनुमा हुआ है, तो वहीं दूसरी तरफ मुश्किलें भी बढ़ गई हैं.


एवलॉन्च की चेतावनी जारी


जम्मू-कश्मीर के डोडा, अनंतनाग, बारामूला, पुंछ और गुलमर्ग इन दिनों बर्फ से ढके हुए हैं. बर्फ में मौज-मस्ती करने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में एवलॉन्च की चेतावनी भी जारी की गई है. जिससे निपटने के लिए आर्मी मुस्तैद नजर आ रही है. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी बर्फबारी की दौर जारी है.


बर्फबारी के कारण रास्ते बंद


चंबा में बर्फ पड़ने के बाद नजारा कितना खूबसूरत हो गया है. तो वहीं, धर्मशाला में भी बर्फबारी के बाद पहाड़ चांदी जैसे चमक रहे हैं. शिमला में जहां बर्फ से नजारा खूबसूरत हुआ है, तो वहीं दूसरी तरफ बर्फबारी के कारण रास्ते भी बंद हो गए हैं. किन्नौर में बर्फ के कारण नेशनल हाईवे बंद करना पड़ा तो वहीं मनाली में भी बर्फ से आवाजाही प्रभावित है. इसके अलावा उत्तराखंड में भी बर्फबारी जारी है, बर्फ से चारों धाम ढक गए हैं, तो वहीं उत्तरकाशी में बर्फ इतनी के कारण रास्ते भी बंद हो गए है.