Weather Update 5 December: उत्तर भारत में हाड कंपाने वाली सर्दी का सितम जारी है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी शीत लहर की चपेट में है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक हालात में सुधार की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. आईएमडी ने रेड अलर्ट भी जारी किया है. हालांकि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में घना कोहरा छाये रहने का अनुमान लगाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएमडी का रेड अलर्ट


IMD के मुताबिक, देश की राजधानी अगले 72 घंटों तक कड़ाके की ठंड का टॉर्चर झेलने वाली है. दिल्ली में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD के मुताबिक, 5 से 7 जनवरी तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 17-18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. मौसम विभाग के इन अनुमान के मुताबिक अगले 3 दिन तक दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा.


(मौसम का साप्ताहिक पूर्वानुमान)

हालांकि अगले हफ्ते की शुरुआत में ठंड में मामूली राहत मिलने के आसार है और तापमान में मामूली सी बढ़त देखी जा सकती है. आईएमडी ने दिल्ली समेत कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के शेखावाटी इलाके में भी अगले तीन सर्दी के प्रकोप में कोई राहत नहीं मिलेगी. 5 से लेकर 7 तारीख तक मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में  कोल्ड वेव डिक्लेयर कर दिया है.


यूपी में सीवियर कोल्ड डे


IMD के मुताबिक यूपी में भी लोग अभी कुछ दिनों तक ठंड से ठिठुरेंगे. यहां अगले 5 दिन कहीं बहुत घना तो कहीं बहुत घने कोहरे की चादर छाई रहेगी. सूरज देवता के दर्शन होना जहां मुश्किल हैं वहीं सीवियर कोल्ड डे की वजह से दिन में भी ठिठुरन भरी सर्दी का प्रकोप जारी रहेगा. दिल्ली से सटे पश्चिमी यूपी में दिन में भी सर्दी का असर ज्यादा रहेगा.


राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट


IMD के मुताबिक राजस्थान सीजन में कोहरे का पहला ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान के फतेहपुर सीकर और चूरू में भी पारा शून्य से नीचे लुढ़क चुका है. राजस्थान के अधिकांश जिलों में 6 जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा. फतेहपुर शेखावाटी में बुधवार को तापमान माइनस  -0.7 डिग्री दर्ज किया गया है. जबकि मंगलवार को यहां न्यूनतम पारा माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया था. सुबह फतेहपुर शेखावाटी में विजिबिलिटी करीब 20 से 30 मीटर है. शेखावाटी और चूरू में मंगलवार को पारा माइनस में दर्ज हुआ. शेखावाटी के खेतों में फसलों पर बर्फ की बूंदें जमने लगी हैं.


पंजाब-हरियाणा का हाल


पंजाब और हरियाणा में भी बुधवार को सुबह कड़ाके की ठंड रही. यहां भी अगले कुछ दिन हाड़ कंपाने वाली ठंड से राहत के आसार नहीं है. वहीं उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में भी पारा जमाव बिंदु के नीचे रहा. कश्मीर की बात करें तो यहां लगातार तीसरी रात पारा माइनस में रहा. शून्य से नीचे तापमान से कश्मीर घाटी में कई जलाशय जम गए हैं.


यातायात पर असर


आज सुबह 5 इंटरनेशनल फ्लाइट दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट से डिले हुई हैं. वहीं 4 इंटरनेशनल फ्लाइट्स के आने के समय में देरी हो रही है. वहीं 12 डोमेस्टिक फ्लाइट भी आज दिल्ली से डिले हुई हैं.


(एजेंसी इनपुट के साथ)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं