Aaj Ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर राज्‍यों में कपकपाने वाली ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, उत्‍तर-पश्चिम राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में आने वाले दिनों में भयंकर ठंड पड़ने वाली है. इस दौरान लोग क्रिसमस और न्‍यू ईयर के सेलिब्रेशन में डूबे हुए हैं. यहां के हाईवे पर गाड़ियां रेंगते हुए नजर आ रही हैं. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में पंजाब के कई जिलों में पश्चिमी चक्रवात की वजह से बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2 दिनों तक दिल्‍ली के आस-पास इलाके में शीतलहर से राहत नहीं मिलने वाली है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍या है उत्‍तर प्रदेश के हाल? 


उत्तर प्रदेश के मेरठ में तापमान 13 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 15 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 16 डिग्री सेल्सियस और नजीबाबाद में 14 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा. नजीबाबाद में लगभग 7 डिग्री तक तापमान गिरने की आशंका है. वहीं बरेली में भी लगभग 7 डिग्री सेंटीग्रेड तक पारा गिर सकता है.  



पंजाब में होगी बारिश! 


पंजाब के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान पारा लुढ़क चुका है. अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में क्रमश: 13 डिग्री , 12 डिग्री , 11 डिग्री तापमान रहने वाला है. पटियाला में रिकॉर्डतोड़ 9 डिग्री तक पारा गिरने वाला है. इसके अलावा पंजाब के कई इलाकों में आने वाले दिनों में भारी बारिश भी होने वाली है.    


राजस्थान के चुरू और गंगानगर में ठंड ने कपकपाया 


राजस्‍थान के एकलौते हिल स्टेशन माउंटआबू में सर्दी का कहर जारी है. वहां के कई इलाकों में तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे जा चुका है. यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 0.5 डिग्री तक तापमान दर्ज किया जा चुका है. इसी तरह गंगानगर में भी तापमान ने अचानक करवट बदल ली है. यहां 11 डिग्री तक तापमान गिर चुका है.  


सबसे सर्द दिन 


मौसम विभाग ने बताया है कि आज कई शहरों में न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियल तक दर्ज किया है. इसके अलावा कई इलाकों में शीतलहर ने रफ्तार पकड़ ली है. 25 दिसंबर इस साल का सबसे ज्‍यादा ठंडा दिन माना जा रहा है. इससे पहले 23 दिसंबर को भी सर्दी का प्रकोप देखने को मिला था. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं