FBI Chief in Delhi:  दिल्ली में आज FBI के डायरेक्टर Christopher A Wray ने NIA के डायरेक्टर दिनकर गुप्ता से मुलाकात की. इस मुलाकात में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास के दफ्तर पर खालिस्तानी आतंकी के हमले को लेकर भी बात की. जिसमें FBI डायरेक्टर ने इस मामले में चल रही जांच साझा की. FBI डायरेक्टर ने मंगलवार को दूसरे दिन दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा और NIA के डायरेक्टर दिनकर गुप्ता से मुलाकात की. इससे पहले कल FBI डायरेक्टर ने सीबीआई डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा से मुलाकात की थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NIA डायरेक्टर से मुलाकात के दौरान दोनों एजेंसियों के डायरेक्टर ने आतंकियों के नेटवर्क और सायबर अपराधियों पर बात की. NIA डायरेक्टर ने कहा कि आतंकियों और संगठित अपराधियों के बीच तालमेल बढ़ रहा है और ये अब अमेरिका तक फैल चुका है. जिस पर FBI डायरेक्टर ने कहा कि दोनों एजेंसियों के बीच बहुत कुछ एक जैसा है और जिस तरह से अपराधियों और आतंकियों के बीच गठजोड़ बन रहा है वो अब सायबर स्पेस में भी साफ तौर पर दिखाई दे रहा है.


अमेरिका में 9/11 औ मुंबई में 26/11 हमलों के बाद से दोनों देशों ने आतंकी हमलों को लेकर पहले से सख्त रुख दिखाना शुरू किया है जोकि जरूरी है. यही वजह है कि अब दोनों एजेंसियों को भी बढ़ते आतंकी ख़तरे को देखते हुये और नये तरीके से अपराध के तरीक़ों के हिसाब में खुद में बदलाव करने होंगे और आपस में और भी ज्यादा सहयोग बढाना होगा.


NIA डायरेक्टर ने कहा कि सायबर अपराध लगातार बढ रहा है और डिजिटल स्पेस को भी आतंकी अपने फ़ायदे के लिये इस्तेमाल कर रहे है जिसमें प्रोपेगंडा फैलाना और अपने आतंकी संगठन में भर्ती के लिये लोगों को उकसाना भी शामिल है. डायरेक्टर ने कहा कि आतंकी कृप्टो के जरिये भी फंडिंग कर रहे है जो चिंता की बात है. इस पर FBI डायरेक्टर ने कहा कि आतंकी फंडिंग के लिये सायबर स्पेस का लगातार इस्तेमाल कर रहे है जो चिंता की बात है और इसके लिये दोनों एजेंसियों को एक साथ मिल कर इसे रोकना होगा. 


इसके अलावा जिस तरह से आतंकी और अपराधी Encrypted Apps का इस्तेमाल कर रहे है उससे इन पर नज़र रखना काफ़ी मुश्किल हो रहा है और कंपनियों से डाटा मिलने में भी दिक्कत हो रही है. इसको लेकर भी चिंता ज़ाहिर की गयी. लेकिन इसके साथ ही कहा कि जिस तरह से नये चैलेंज सामने आ रहे है उससे नये रास्ते भी आपस में खुल रहे है जिससे सहयोग की भावना और जरूरत भी बढ रही है. इसके अलावा FBI डायरेक्टर आज दिल्ली पुलिस के कमिश्नर संजय अरोड़ा और सीनियर पुलिस अधिकारियों से भी मिले. मीटिंग में आर एस कृष्णैया, स्पेशल कमिश्नर HRD और रविंद्र यादव, स्पेशल कमिश्नर क्राइम भी शामिल थे.