Mission Excellence Scheme: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने आज एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि दिल्ली खेल विश्वविद्यालय (Delhi Sports University) खिलाड़ियों को डिग्री प्रदान करेगा ताकि अगर खिलाड़ी काम करना चाहते हैं, तो इससे उन्हें नौकरी में मदद मिल सके. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने खिलाड़ियों के सामने आने वाली तीन कठिनाइयों पर फोकस किया है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में हुनर है, लेकिन उस हुनर को सहायता देने का सही System नहीं है. यह तीन कठिनाइयां हैं..


  1. COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    पैसों की कमी.

  2. Sports Infrastructure की कमी.

  3. और Political Interference की वजह से खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाते.


खिलाड़ियों को मिलेगी डिग्री


सीएम केजरीवाल ने यहां खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह में कहा, दिल्ली खेल विश्वविद्यालय में खिलाड़ियों को उनके संबंधित खेलों में डिग्री प्रदान की जाएगी, जैसे कबड्डी में बीए, कुश्ती में बीए और क्रिकेट में बीए जिससे उन्हें काम करने में मदद मिलेगी.



केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि 'मिशन एक्सीलेंस स्कीम' में जिन खिलाड़ियों को दिल्ली सरकार ने आर्थिक मदद दी थी, वे ओलम्पिक से भारत के लिए मेडल लेकर आए.


खिलाड़ियों को दी गई करोड़ों की आर्थिक सहायता 


'मिशन एक्सीलेंस’ के तहत खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता दी जा रही है. हमने खेल सुविधाओं में सुधार किया है और यहां योजनाओं के लिए खिलाड़ियों के चयन में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं है. इस योजना के तहत शुक्रवार को 60 खिलाड़ियों को 9.5 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई. आपको बता दें कि Mission Excellence Scheme के जरिए दिल्ली सरकार ने 117 खिलाड़ियों की मदद की थी. आज 60 खिलाड़ियों को 9.5 करोड़ रुपये के चेक बांटे गए. बता दें कि 4 Sportspersons की कमेटी तय करती है कि किसे कितनी आर्थिक सहायता देनी है, इसमें कोई राजनैतिक हस्तक्षेप नहीं होता है.


यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के ऑफिस में SFI कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़, इस बात से नाराज युवा


मिशन एक्सीलेंस से खिलाड़ियों को पैसे की कमी नहीं होगी- केजरीवाल


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब तक खिलाड़ी पहला मेडल लेकर नहीं आता तब तक सरकारें मदद नहीं करतीं. मेडल जीतने के बाद सभी मदद करने आ जाते हैं. बहुत से खिलाड़ी प्रतिभावान हैं लेकिन वो गरीब परिवारों से आते हैं. ऐसे खिलाड़ियों के लिए मिशन एक्सीलेंस शुरू किया गया है ताकि खिलाड़ियों को ट्रेनिंग में पैसे की कमी ना हो. दिल्ली के सीएम ने कहा कि 'मिशन एक्सीलेंस स्कीम' में जिन खिलाड़ियों को दिल्ली सरकार ने आर्थिक मदद दी थी, वे ओलम्पिक से भारत के लिए मेडल लेकर आए. इसी स्कीम में आज 60 खिलाड़ियों को और चेक सौंपे. मुझे उम्मीद है कि इससे उन्हें अपनी ट्रेनिंग और डाइट में मदद मिलेगी, वो आगे बढ़ेंगे और देश को और मेडल दिलाएंगे.


LIVE TV