Bhutan Queen: रविवार को अपनी 33वीं जयंती मनाने वाली भूटान की महारानी जेटसन पेमा वांगचुक का हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत हिल स्टेशन से गहरा नाता है. दुनिया की सबसे कम उम्र की रानी जेटसन पेमा दो साल तक यहां के प्रतिष्ठित लॉरेंस स्कूल की छात्रा रहीं. उस समय कोई नहीं जानता था कि लंबी, दुबली-पतली लड़की एक दिन भूटान के राजा से शादी करेगी. 2011 में, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने घोषणा की थी कि वह कसौली के पास 176 वर्षीय प्रतिष्ठित सह-शैक्षिक आवासीय लॉरेंस स्कूल के पूर्व छात्र जेटसन पेमा से शादी करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेमा की छोटी बहन सेरचेन डोमा भी इसी स्कूल की छात्रा थी. भूटान के शाही परिवार ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा, "हमारी प्यारी ग्यालत्सुएन, महामहिम रानी जेट्सन पेमा वांगचुक की 33वीं जयंती के इस शुभ अवसर पर, हम महामहिम ग्यालत्सुएन, महामहिम की सबसे प्यारी रानी जेट्सन पेमा वांगचुएन को अपना गहरा सम्मान, आभार और प्यार देना चाहते हैं." 



दोनों बहनों को पढ़ाने वाली लॉरेंस स्कूल की एक शिक्षिका ने कहा, "हमें गर्व है कि हमारे स्कूल की एक छात्रा भूटान की रानी है. हम उसकी सफलता से दूसरों के जीवन में बदलाव की कामना करते हैं." जेटसन 2006 से दो साल तक इस स्कूल में थी. उनके पूर्व शिक्षकों में से एक ने टिप्पणी की, "वह एक सामान्य व्यक्ति की तरह थीं और उन्होंने कभी भी खुद को शाही परिवार से संबंधित होने का दिखावा नहीं किया. हम केवल यह जानते थे कि वह भूटान से थीं."


उनका जन्म 4 जून 1990 को थिम्पू में हुआ था. शुरुआत में उन्होंने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट कलिम्पोंग में पढ़ाई की. हिंदी और अंग्रेजी में अच्छी तरह से वाकिफ जेटसन एथलेटिक्स और बास्केटबॉल सहित खेलों में भी अच्छी थीं. एक शिक्षक ने बताया कि बास्केटबॉल उनका पसंदीदा खेल था. पढ़ाई में वह बहुत अच्छी तरह से केंद्रित थीं. उनका हंसमुख चेहरा हमेशा किसी का ध्यान आकर्षित कर लेता था. वह स्कूल बैंड की सदस्य भी थीं और पश्चिमी नृत्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया.



जेटसन ने मार्च 2008 में लॉरेंस स्कूल से 12 वीं कक्षा पूरी की. एशिया के सबसे खुशहाल देश भूटान के ऑक्सफोर्ड-शिक्षित राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक की अक्टूबर 2011 में जेटसन से शादी हुई थी. अब उनके पास दो बेटे हैं, क्राउन प्रिंस जिग्मे नामग्याल और प्रिंस उग्येन वांगचुक. अपनी शादी से पहले, राजा ने कहा था कि भविष्य की रानी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि उसे एक अच्छी इंसान होना चाहिए और लोगों और देश की सेवा करने की उसकी प्रतिबद्धता में अटूट होना चाहिए.


(एजेंसी इनपुट के साथ)