Baba Siddique Political Journey: एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई. मुंबई के बांद्रा ईस्ट में शनिवार शाम यह घटना हुई. पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए दो शूटरों को अरेस्ट कर लिया है. मामले में महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने भी बयान दिया और कहा कि आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा. बताया जा रहा है कि बाबा सिद्दीकी के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर यह घटना हुई. बाबा सिद्दीकी कुछ ही महीने पहले कांग्रेस छोड़कर एनसीपी में शामिल हुए थे. उनके संबंध राजनीति से लेकर बॉलीवुड में भी रहे. आइए बाबा सिद्दीकी के करियर पर नजर डालते हैं.


छात्र नेता से लेकर मंत्री तक का सफर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा सिद्दीकी ने अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत छात्र नेता के रूप में की थी. मुंबई के एक कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद, उन्होंने म्युनिसिपल कॉरपोरेटर के रूप में दो बार अपनी सेवाएं दीं. युवावस्था में कांग्रेस पार्टी से जुड़े और 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम से विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रहे. हालांकि, 2014 के चुनाव में उन्हें बीजेपी के आशीष शेलार से हार का सामना करना पड़ा.


मुंबई कांग्रेस का बड़ा चेहरा रहे


मुंबई कांग्रेस में अल्पसंख्यक समुदाय का प्रमुख चेहरा माने जाने वाले सिद्दीकी ने कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के दौरान मंत्री पद भी संभाला. वे तीन बार विधायक रह चुके हैं और महाराष्ट्र सरकार में फूड एण्ड सिविल सप्लाइज मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं. कांग्रेस छोड़ते वक्त उनका फैसला सभी को हैरान कर गया. इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि कुछ बातें ऐसी होती हैं जो अनकही रह जाएं, तो बेहतर होता है.


48 साल कांग्रेस में रहे फिर भारी मन से एनसीपी की ओर रुख


कांग्रेस से अलग होने के बाद, बाबा सिद्दीकी ने अजीत पवार की एनसीपी का दामन थाम लिया. राजनीति में उनका कद काफी बड़ा था, साथ ही वे महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) के मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. राजनीति के अलावा उनका बॉलीवुड से भी गहरा रिश्ता था.


बॉलीवुड में भी पकड़ मजबूत


बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टियां हमेशा से चर्चा में रही हैं, जिनमें सलमान खान, शाहरुख खान और टीवी-फिल्म जगत के बड़े सितारे शामिल होते थे. राजनीति में सक्रिय होने के साथ-साथ वे बिल्डर भी थे, और उनकी पहचान मुंबई की ग्लैमर और पॉलीटिकल लाइफ में एक बड़ा नाम था.


ये भी पढ़ें- सलमान-शाहरुख का कराया पैचअप, जिनकी इफ्तार पार्टी में जमा होते थे सेलिब्रिटीज; कौन थे बाबा सिद्दीकी?