नई दिल्ली. एक ओर जहां देशभर में महिलाओं को सशक्त करने की बात होता है, वहीं घरेलू हिंसा (Domestic Violence) को लेकर हाल ही में हुए एक सर्वे के आंकड़ें चौंकाने वाले हैं. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (National Family Health Survey) में खुलासा हुआ है कि घरेलू हिंसा को लेकर महिलाओं और पुरुषों के विचार एक दूसरे से काफी हद तक मेल खाते हैं. इस सर्वे के तहत तेलंगाना (Telangana) जैसे राज्य में 83.8 प्रतिशत महिलाओं ने खुद माना है कि पति द्वारा उनको पीटा जाना सही है. इसके अलावा कर्नाटक (Karnataka)के 81.9 प्रतिशत पुरुषों की भी यही राय है.


18 राज्यों में किया गया सर्वे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की ओर से जम्मू-कश्मीर समेत 18 राज्यों के महिलाओं व पुरुषों की घरेलू हिंसा पर राय ली गई. इन राज्यों में असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा व पश्चिम बंगाल शामिल था. सर्वे में लोगों से पूछा गया कि ‘आपकी राय में क्या पति का अपनी पत्नी को पीटना या मारना जायज है?’ सर्वेक्षण में शामिल महिलाओं में से तेलंगाना में 83.8 फीसदी महिलाओं ने इसके जवाब में इसे सही ठहराया. जबकि हिमाचल प्रदेश में 14.8 फीसदी महिलाओं ने पति द्वारा उनको पीटा जाना सही बताया.


ये भी पढ़ें: कोरोना के नए वैरिएंट से दहशत, PM मोदी के साथ बैठक में CM केजरीवाल ने रखी ये मांग 


इतने लोगों ने पत्नी को पीटना माना जायज


राज्य महिला पुरुष
तेलंगाना 83.8 70.4
आंध्र प्रदेश  83.6 66.5
कर्नाटक 76.9 81.9
त्रिपुरा 29.5 21.3
नागालैंड 23.9 34.4
हिमाचल 14.8 14.2

ये भी पढ़ें: क्लासमेट ने चुरा ली बच्चे की पेंसिल, फिर थाने में FIR करने पहुंचा मासूम 


ये सवाल भी थे सर्वे में शामिल 


नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में में महिलाओं व पुरुषों को शामिल किया गया था. सभी से पत्नी को पीटने वाले सवाल के अलावा कई तरह की परिस्थितियों को भी शामिल किया गया था. 


- आपकी राय में पति द्वारा पत्नी को पीटना कब जायज है?


- अगर वह बिना बताए घर से बाहर जाती है.
- अगर वह घर या बच्चों की उपेक्षा करती है.
- अगर वह उससे बहस करती है.
- अगर वह उसके साथ यौन संबंध बनाने से इनकार करती है.
- अगर वह ठीक से खाना नहीं बनाती है.
- अगर वह किसी और के साथ संबंध में है. 
- अगर वह ससुराल वालों के प्रति अनादर का भाव रखती है.


LIVE TV