Udaipur Railway Station: झीलों की नगरी उदयपुर में रहने वाले लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है. उदयपुर रेलवे प्रशासन द्वारा यहां के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का ऐलान किया गया है, जो 354 करोड़ रुपए की लागत से तीन साल में बनकर तैयार होगा. स्टेशन बनने के बाद यात्री यहां सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टेशन को विकसित करने का काम एजेंसी को अवार्ड कर दिया गया है. साथ ही एजेंसी द्वारा स्टेशन के पुनर्विकास के काम को शुरू भी कर दिया गया है. 354 करोड़ रुपए की लागत से स्टेशन का विकास किया जाएगा, जिसमें 36 महीने का समय लगेगा. स्टेशन का विकास कार्य पूरा होने के बाद यहां के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.


यात्रियों के मिलेंगी ये खास सुविधाएं
उदयपुर रेलवे स्टेशन पर साइट ऑफिस, साइट लेबोरेटरी और लेबर कैंप का निर्माण शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही मुख्य स्टेशन में कार पार्किंग, आने-जाने के लिए अलग-अलग गेट, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ाई का कॉन्कोर्स एरिया सहित 20 नई लिफ्ट और 26 नये एस्केलेटर लगाए जाएंगे. स्टेशन पर मौजूद दोनों फुटओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ने का काम भी किया जाएगा. स्टेशन पर अनारक्षित प्रतीक्षालय, एग्जीक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टॉल्स, शौचालय, बैगेज स्कैनर तथा कोच इंडिकेटर सहित यहां पर वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की सभी सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी.


उर्जा की खपत कम करने के लिए किया जाएगा ये काम
उदयपुर में बनने वाले इस वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का निर्माण उर्जा की खपत को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. यहां पर ग्रीन बिल्डिंग की सुविधा होगी. यहां पर नवीकरणीय उर्जा के साथ ही कचरे के प्रसंस्करण और वर्षा जल के संचयन जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी से का भी प्रयोग किया जाएगा.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं