नई दिल्‍ली : आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेलयात्रियों को एक और तोहफा दिया है. अब एमवीजा (mvisa) के माध्‍यम से रेल टिकट की कीमत का भुगतान करने वाले यात्रियों को कैशबैक की सुविधा मिलेगी. mvisa एक तरह का ई-वॉलेट है, जिसमें आप पैसे रखने के साथ ही डिजीटलाज्‍ड तरीके से भुगतान भी कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रेडिट/ डेबिट कार्ड से अटैच करें
यदि आप भी IRCTC की इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने स्‍मार्टफोन में mvisa एप डाउनलोड करें. अब इसे अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से अटैच कर लें. इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपने mVisa QR कोड को स्कैन टिकट बुक कर सकते हैं.


प्रमोशनल ऑफर 4 सितंबर तक
इस ऐप के माध्‍यम से भुगतान करने पर आईआरसीटीसी की तरफ से आपको कैशबैक ऑफर मिलेगा. आईआरसीटीसी ने 4 सितंबर तक एक प्रमोशनल ऑफर की पेशकश की है, इकसे तहत कैशबैक दिया जाएगा. रेल टिकटों पर 50 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा.


इसके अलावा रेलवे एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें' सेवा भी शुरू करने की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इस सुविधा को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू किया जाएगा. 'अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें' सेवा से यात्री यात्रा के पांच दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं, जिस पर उन्हें 3.5 फीसदी सेवा शुल्क चुकाना होगा. इसका भुगतान अगले 14 दिनों में किया जा सकता है. यह विकल्प केवल ई-टिकटों पर ही उपलब्ध होगा.