Bahubali Samosa: 12 किलो के विशाल समोसे को काटकर आप अपना जन्मदिन कैसे मनाएंगे? या 30 मिनट में डीप फ्राइड स्नैक खाकर 71,000 रुपये जीत सकते हैं. मेरठ में लालकुर्ती स्थित कौशल स्वीट्स के तीसरी जनरेशन के मालिक शुभम कौशल का कहना है कि वह समोसा को सुर्खियों में लाने के लिए "कुछ अलग" करना चाहते थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्हें एक 'बाहुबली' समोसा बनाने का विचार आया, जिसका वजन 12 किलोग्राम होगा. कौशल ने कहा कि लोग 'बाहुबली' समोसा ऑर्डर करते हैं और पारंपरिक केक के बजाय अपने जन्मदिन पर इसे काटना पसंद करते हैं. उन्होंने कहा कि 30 मिनट में आलू, मटर, मसाले, पनीर और ड्राई फ्रूट्स से भरे समोसे को खत्म करने के लिए 71,000 रुपये जीतने की भी चुनौती है.


विशाल समोसा तैयार करने के लिए कौशल की दुकान पर रसोइयों को लगभग छह घंटे लगते हैं. दुकान के मालिक ने कहा कि समोसे को कड़ाही में तलने में अकेले 90 मिनट से ज्यादा का समय लगता है और तीन रसोइयों की मेहनत भी. 12 किलोग्राम के समोसे में से लगभग सात किलोग्राम नमकीन पेस्ट्री कोन के अंदर पैक किया जाता है.



कौशल ने कहा, "हमारे बाहुबली समोसे ने सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर और फूड ब्लॉगर्स का भी ध्यान खींचा है, जो अक्सर दुकान पर आते हैं. हमारे बारे में स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में रहने वाले लोग भी जानने की कोशिश करते रहते हैं." उन्होंने कहा कि दुकान समोसे के लिए सिर्फ एडवांस ऑर्डर लेती है.


उन्होंने कहा, "मैं समोसे को सुर्खियों में लाने के लिए कुछ अलग करना चाहता था. हमने 'बाहुबली' समोसा बनाने का फैसला किया. पहले हमने चार किलो के समोसे और फिर आठ किलो के समोसे बनाना शुरू किया. दोनों लोकप्रिय हो गए. इसके बाद हमने 12 किलो का समोसा तैयार किया. 12 किलो के समोसे की कीमत करीब 1500 रुपए है."


कौशल ने कहा कि उन्हें 'बाहुबली' समोसे के लिए अब तक लगभग 40-50 ऑर्डर मिल चुके हैं. उन्होंने दावा किया कि समोसा देश में सबसे बड़ा है. बता दें कि पश्चिमी यूपी का जिला, मेरठ, 'रेवड़ी' और 'गजक' जैसी मिठाइयों के लिए लोकप्रिय है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)