वक्त की बर्बादी सबसे खतरनाक होती है . लेकिन, जहां समय बर्बाद नहीं होता है, वहां काम की रफ्तार बहुत तेज होती है . आपको ये जानकर बहुत खुशी होगी कि देश संसद में अब पहले से ज्यादा काम हो रहा है . आपके सांसद अब आपकी समस्याओं पर पहले से ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं . और जनता से जुड़े मुद्दों पर अब पहले से ज्यादा चर्चा हो रही है . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

17वीं लोकसभा के बजट सत्र में पहले के मुकाबले ज़्यादा काम हो रहा है .हम संसद के कामकाज में हुए इस अभूतपूर्व सुधार का Special DNA टेस्ट करेंगे . 
Research Agency PRS के मुताबिक 17वीं लोकसभा के मौजूदा सत्र में 20 वर्षों में सबसे ज्यादा काम करने का Record बना है .


17 जून 2019 से 16 जुलाई 2019 के बीच लोकसभा में करीब 151 घंटे काम हुआ है . 


इन्हीं तारीखों के बीच में राज्यसभा में करीब 99 घंटे काम हुआ है . 


अगर हम ये मानें कि संसद में 100 प्रतिशत काम है . तो 16वीं लोकसभा में करीब 84 प्रतिशत काम हुआ था . लेकिन 17वीं लोकसभा के मौजूदा सत्र में 128 प्रतिशत काम हुआ है . लोकसभा में अब मध्य रात्रि में भी चर्चा हो रही है . इस सत्र में दो बार लोकसभा में रात 12 बजे तक चर्चा होती रही . 


इसी हफ्ते मंगलवार को... कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुदानों पर चर्चा के लिए स्पीकर ने 132 सांसदों को बोलने का मौका दिया . ये बहुत अच्छा संकेत है कि किसानों के मुद्दों पर लोकसभा में रात 12 बजे तक चर्चा होती रही . पिछले हफ्ते 11 जुलाई को रेल मंत्रालय के अनुदानों पर भी रात 12 बजे तक चर्चा हुई . 

लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला... रात 12 बजे के बाद भी चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए तैयार थे . लेकिन तारीख बदल जाने की वजह से लोकसभा की कार्यवाही में तकनीकी परेशानी आती, इसलिए चर्चा को रोक दिया गया . इस अभूतपूर्व बदलाव विपक्ष के सांसद भी संतुष्ट नज़र आ रहे हैं . आम तौर पर सरकार और विपक्ष में मतभेद होता है लेकिन इस मुद्दे पर दोनों पक्षों में कोई मतभेद नहीं है . 


संसद का नियम है कि मंत्रियों के द्वारा विधेयक पेश किए जाने के बाद सांसद चर्चा और बहस करते हैं . इसके बाद संबंधित विभाग के मंत्री सवालों का जवाब देते हैं . लेकिन पहली बार मंत्रियों के जवाब के बाद भी सांसदों को स्पष्टीकरण मांगने का मौका दिया जा रहा है . इससे पहले सांसदों को ये मौका विशेष दिनों में ही मिलता था . बजट सत्र में परिवहन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर नितिन गडकरी के जवाब के बाद भी 5 सांसदों को स्पष्टीकरण मांगने का मौका दिया गया . 


पहले सबसे ज्यादा हंगामा प्रश्नकाल और शून्य काल में होता था . लेकिन अब प्रश्न काल और शून्य काल में भी पहले के मुकाबले ज़्यादा काम हो रहा है . 

लोकसभा हर दिन... प्रश्न काल के लिए 20 सवाल तय करती है . पहले, प्रश्न काल के एक घंटे में 20 सवालों की List में से 5 से 6 सवाल ही पूरे हो पाते थे . लेकिन अब हर दिन करीब 10 सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं . 


शून्य काल में भी अब सांसदों को चर्चा का ज़्यादा मौका मिल रहा है . कई बार शून्य काल का वक्त एक घंटे से बढ़कर डेढ़ घंटे कर दिया जाता है . पिछले हफ्ते बुधवार को शून्य काल में स्पीकर ओम बिरला ने 84 सांसदों को बोलने का मौका दिया . ये लोकसभा के इतिहास में एक Record है . 

संसद का कीमती समय बचाने के लिए स्पीकर ओम बिरला ने एक और पहल की है . आपने देखा होगा... संसद में जब भी कोई सांसद बोलने के लिए खड़ा होता है . वो सबसे पहले लोकसभा के स्पीकर का धन्यवाद देता है . ओम बिरला ने अब स्पीकर को धन्यवाद देने की परंपरा को खत्म करने की अपील की है ताकि समय की बचत हो . 


स्पीकर ने सभी सांसदों को सलाह दी है कि वो सवाल पूछने के तरीके में बदलाव करें . सांसद, कम समय में सीधा सवाल पूछें और मंत्री भी To the Point जवाब दें .


इतिहास में पहली बार 17वीं लोकसभा के बजट सत्र में नए सांसदों को सबसे ज्यादा बोलने का मौका मिला है . लोकसभा में 259 नए सांसद चुने गए हैं . इनमें से 169 सांसद, अब तक लोकसभा में बोल चुके हैं . इस बार लोकसभा में कुल 78 महिला सांसद हैं . इनमें से 43 महिला सांसद, पहली बार चुनाव जीत कर संसद में पहुंची हैं . 43 नई महिला सांसदों में से 39 लोकसभा को संबोधित कर चुकी हैं .

नए स्पीकर ओम बिरला, संसद में अनुशासन को लेकर काफी सख्त हैं . वो बैठे-बैठे टीका टिप्पणी करने वाले सांसदों को लगातार चेतावनी दे रहे हैं . इस वजह से लोकसभा में शोर पहले के मुकाबले कम हुआ है . 

ओम बिरला अंग्रेज़ों के ज़माने से चली आ रही परंपराओं को भी खत्म कर रहे हैं . लोकसभा की कार्यवाही में पहली बार... पूरी तरह हिंदी का प्रयोग शुरू हुआ है . पहले Bill Pass करने के दौरान Yes और No का प्रयोग होता था .लेकिन अब ओम बिरला, इसके लिए हां और नहीं का इस्तेमाल कर रहे हैं . 

स्पीकर ने अपने काम काज से पूरे देश को प्रभावित किया है . आज हमने उनकी विशेष कार्यशैली पर एक वीडियो बनाया है जो आपको काफी पसंद आएगा .