नई दिल्ली: महिलाएं अपनी पर्सनालिटी को ग्लैमरस लुक देने के लिए ड्रेस के साथ ही हाई हील्स (High Heels) भी पहनना पसंद करती हैं. महिलाओं का मानना है कि हाई हील्स पहनने से उनमें कॉन्फिडेंस आता है. लेकिन फैशन और लुक के चक्कर में कुछ महिलाएं रोजाना इनका इस्तेमाल करने लगती हैं, जो ठीक नहीं है. वो ये भूल जाती हैं कि हाई हील्स उनको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. अगर आप भी घंटों हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं तो पहले इससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जान लीजिए.


पैरों में होने लगता है तेज दर्द


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घंटों हाई हील्स पहनने के कारण कमर और पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसकी वजह से मांसपेशियों में खिचाव महसूस होता है. इसके अलावा एड़ियों, घुटनों और कुल्हों में दबाव पड़ने से सर्वाइकल का खतरा बढ़ जाता है.


पॉश्चर होने लगता है खराब


एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाई हील्स के रोजाना इस्तेमाल से बॉडी पॉश्चर की खराब हो सकता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो हील्स पहनते समय कंफर्ट का खास ध्यान रखें. इससे मसल्स में खिचाव भी नहीं आएगा और पैरों के दर्द को भी कम किया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें:- बाथरूम में पति के साथ आ रही थी दूसरी महिला की आवाज, अचानक पहुंची बीवी; फिर


घुटनों में दर्द की शिकायत


हाई हील्स पहनने की वजह से रीढ़ की हड्डी पर भी दबाव पड़ता है, जिसका असर घुटनों पर पड़ता है. लगातार हाई हील्स पहनने की कारण घुटनों में दर्द की समस्या रह सकती है. इसे पहनने से पीठ में दर्द, सूजन और अकड़न पैदा होने लगती है.


फ्रैक्चर होने का खतरा


हाई हील्स पहनकर चंद कदम चलना भी भारी पड़ता है. अगर आप बिना गाड़ी के मार्किट में शॉपिंग करने जा रही हैं तो हाई हील्स नहीं पहने इससे आपके घुटनों में मोच आ सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार, हील्स पहनने से हड्डियों में फ्रेक्चर होने की संभावना भी बढ़ जाती है.


ये भी पढ़ें:- अनन्या पांडे की बहन ने शेयर की नहाते हुए तस्वीर, भीगकर हो गईं और भी नमकीन


पैरों में खिचाव महसूस होना


हील्स पहनने की वजह से पैरों के आर्च पर प्रभाव पड़ता है जिससे पैर सामान्य की तुलना में थोड़ा टेढ़ा हो जाता है. लंबे समय तक हील्स पहनने से पैरों में बहुत ज्यादा दर्द रहता है. इसकी वजह से बिना जूता-चप्पल पहले खड़े होना मुश्किल हो जाता है. पैरों में खिचाव महसूस होता है और पैरों के पंजों में भी दर्द रहता है.


परेशानी से कैसे बचें?


अगर हील्स पहनने के बाद पैरों में ज्यादा दर्द है तो गुनगुन पानी में नमक डालकर उसमें पैर रखें और सिकाई करें. ऐसा करने से आपके पैरों को आराम भी मिलेगा और दर्द की कम होता है.


LIVE TV