क्या आप घंटों तक बिस्तर पर छटपटाते रहते हैं और सुबह उठने पर तरोताजा महसूस नहीं करते? अच्छी नींद न आना सिर्फ परेशान करने वाला ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी खतरनाक है. शोध बताते हैं कि पर्याप्त नींद न लेने से मोटापे, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन घबराइए नहीं, सपनों की दुनिया में खो जाने का रास्ता अभी भी खुला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोफेसर रसेल फोस्टर, विश्व-प्रसिद्ध नींद और सर्कैडियन रिदम (शरीर की आंतरिक घड़ी) विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आपको सोने में परेशानी होती है, तो आपको अपने सोने से पहले की आदतों पर दोबारा विचार करना चाहिए.


सोने से पहले न करें ये 6 गलतियां.


1. ज्यादा खाना या सोने के करीब खाना: भारी पेट के साथ सोना मुश्किल होता है. रात के खाने में हल्का खाएं और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना बंद कर दें.


2. तेज रोशनी का सामना: नींद आने में रोशनी सबसे बड़ी बाधा है. सोने से 1-2 घंटे पहले टीवी बंद कर दें, कमरे की लाइट कम कर लें और फोन के इस्तेमाल से बचें.


3. सोने से पहले कसरत करना: वैसे तो व्यायाम सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन सोने से ठीक पहले जिम जाने से आपका शरीर और दिमाग एक्टिव हो जाता है, जिससे नींद आने में देरी हो सकती है.


4. फोन का इस्तेमाल करना: सोने से पहले फोन का इस्तेमाल करना नींद को भगाने का सबसे आसान तरीका है. सोने के कमरे से फोन दूर रखें और नींद आने के लिए किताब पढ़ने या ध्यान लगाने जैसे शांत गतिविधियों का चुनाव करें.


5. शाम की कॉफी भूल जाएं: कैफीन का असर घंटों तक रह सकता है, इसलिए शाम के समय कॉफी या चाय पीने से आपकी नींद उड़ जाएगी.


6. शराब से दूर रहें: शराब भले ही आपको सुस्त बना दे, लेकिन यह गहरी नींद में जाने से रोकता है और रात में बार-बार जगने का कारण बन सकता है.


अगर आप इन टिप्स को अपनाते हैं और फिर भी नींद नहीं आती है, तो डॉक्टर से सलाह लें. आपके नींद न आने का कोई गंभीर कारण हो सकता है, जिसका इलाज करवाना जरूरी है. तो अब सोने से पहले की अपनी आदतों को सुधारें और रात को आराम की नींद का लुत्फ उठाएं. याद रखें, अच्छी नींद आपकी सेहत और खुशहाली के लिए बेहद जरूरी है.