आजकल फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग के लिए लोग तेजी से प्रोटीन पाउडर का सहारा लेने लगे हैं. जिम जाने वाले ज्यादातर लोग मानते हैं कि अच्छी बॉडी बनाने और मसल्स को मजबूत करने के लिए प्रोटीन पाउडर लेना जरूरी है. हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है. आपकी डाइट में सही और प्राकृतिक चीजों को शामिल करके भी आप बिना प्रोटीन पाउडर के एक स्वस्थ और मजबूत शरीर बना सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको चार ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अच्छी बॉडी बना सकते हैं.


1. दालें
दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन नेचुरल सोर्स हैं. इनमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मसल्स को मजबूत बनाने और बॉडीबिल्डिंग में मदद करते हैं. दालों में पाया जाने वाला प्रोटीन आसानी से शरीर द्वारा ऑब्जर्ब हो जाता है. मूंग दाल, मसूर दाल और अरहर दाल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, जिससे आपको आवश्यक प्रोटीन की मात्रा मिल सके.


2. अंडे
अंडे प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध सोर्स हैं. एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा, अंडे में विटामिन बी12, विटामिन डी और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो मसल्स को विकसित करने में मदद करते हैं. बॉडीबिल्डिंग के लिए अंडे को उबालकर या ऑमलेट के रूप में डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद हो सकता है.


3. पनीर
पनीर एक और बेहतरीन नेचुरल प्रोटीन सोर्स है, जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है. खासतौर पर घर का बना ताजा पनीर हाई प्रोटीन और कम फैट का अच्छा विकल्प है. पनीर में मौजूद प्रोटीन धीरे-धीरे शरीर में अवशोषित होता है, जिससे मसल्स को लंबे समय तक पोषण मिलता है. इसे सलाद, सैंडविच या सब्जी के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें.


4. सोयाबीन
सोयाबीन एक पूर्ण प्रोटीन सोर्स है, जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं. यह वेजिटेरियन लोगों के लिए मसल्स बनाने का सबसे अच्छा विकल्प है. सोयाबीन के सेवन से न सिर्फ प्रोटीन की पूर्ति होती है, बल्कि यह मसल्स को मजबूती भी प्रदान करता है. इसे सलाद, करी या स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.