Rakshabandhan Sweet Anarsa Recipe: त्योहार बिना मिठाई के अधूरे लगते हैं. सावन के महीने में सोमवार व्रत से लेकर हरियाली तीज और रक्षाबंधन का पर्व सबसे खास होता है. इन मौकों पर मिठाइयों की विशेषता बढ़ जाती है. अब बस कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. ऐसे में आप बाजार में मिलने वाली मिठाई खाते ही होंगे. लेकिन बिहार की एक फेमस मिठाई जो कि इस त्योहार पर जरूर दुकानों पर बिकती है, वो है अनरसा. अनरसा चावल से बनते हैं. इसे चीनी या फिर गुड़ के मिश्रण से बनाया जाता है. ये खाने में बेहद क्रिस्पी और क्रची लगते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनरसे की गोली या फिर खाजा की तरह इसे बनाया जाता है. इस स्वीट डिश को आप घर पर बनाकर एन्जॉय कर सकते हैं. रक्षाबंधन पर लोग इसे बड़े ही शौक से खाते हैं. आज हम जानेंगे इसकी रेसिपी के बारे में....


अनरसा बनाने के लिए सामग्री-
छोटे दाने के चावल- 2 कप 
पिसी हुई चीनी या गुड़- 2 कप
दही- 1 कप,
2 बड़े चम्मच देसी घी
2 बड़े चम्मच सफेद तिल


चावल के अनरसे बनाने की विधि- 
 
1. चावल के अनरसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको चावल को अच्छे से साफ करके उसे धुल लेना होगा. अब चावल धुलने के बाद इसे 3 दिन तक पानी में भिगोकर रख दें. इसी के साथ हर दिन चावल का पानी बदलते रहें.
 
2. इसके बाद तीसरे दिन चावल को फिर से पानी से धुलकर साफ कपड़े पर फैला दें. अब इसे कुछ देर धूप में सूखने दें. जब चावल सूख जाए तो इसे हल्का मोटा दरदरा मिक्सी में पीस लें.
 
3. अब एक बर्तन में पिसी हुई चीनी, पिसा हुआ चावल लें और इसमें दूध मिलाकर सख्त आटा गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद 12 घंटे के लिए या फिर रात भर रख दें. इससे आटे की खमीर उठ जाएगी और आटा फूलकर सेट हो जाएगा.
 
4. अब दूसरे दिन इस आटे की लोई बनाकर छोटो-छोटे आकार में बेल लें. या फिर गोलियां बना लें. फिर इसके ऊपर से सफेद तिल फैलाएं या चिपका दें.  
 
5. अब इन्हें धीमी आंच पर घी में डालकर तल लें. बस तैयार हैं चावल के अनरसे. इन्हें गरम या हल्का ठंडा होने पर खाएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.