Fig Health Benefits: ड्राई फ्रूट के सेवन से हमारे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे है जो अकेले ही आपको सेहतमंद रखता है. इसके साथ ही यह कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है. कई रोगों के खिलाफ अंजीर (Fig) का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. बढ़ते मोटापे से लेकर कब्ज जैसी अनेकों दिक्कतों से यह निजात दिलाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंजीर के फायदे


1. अंजीर कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. दूध के साथ इसका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है. आपको बता दें कि कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए एक जरूरी तत्व है. जिनके शरीर में आयरन की कमी होती है, उनके लिए अंजीर बेहद फायदेमंद साबित होता है. आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को सूखे अंजीर का सेवन करना चाहिए. 


2. दिल की बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए अंजीर खाना फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैंग्नीशियम दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. रात में अंजीर को दूध के साथ भीगोकर रख दें और सुबह उस दूध और अंजीर को डाइट में शामिल कर लें.


3. अगर आप रोज पेट गैस या अपच के शिकार हैं तो अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर लें. इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की दिक्कत से आराम देगा और पेट साफ करने में मदद करेगा. आपको बता दें कि अंजीर मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर बनाता है. इसमें फिकिन नामक एक एंजाइम पाचन में सहायता करता है. 


4. अंजीर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स बॉडी के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसका सेवन बीपी के खतरे को कम करता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर