Bad Food Combinations: डिटॉक्स ड्रिंक ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनका उद्देश्य शरीर को शुद्ध और डिटॉक्स करने में मदद करना है. इन पेय पदार्थों में अक्सर प्राकृतिक तत्व जैसे फल, सब्जियां और जड़ी-बूटियां होती हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि इनमें शरीर को साफ करने वाले गुण होते हैं. जबकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि डिटॉक्स पेय शरीर से टॉक्सिन को खत्म करने में मदद कर सकते हैं. इन दावों का समर्थन करने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम से कई सारे लोग डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करते हैं ताकि शरीर ठीक हो जाए, लेकिन कई बार हमारी एक छोटी सी गलती के कारण परिणाम बदल सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, कुछ फलों और कच्ची सब्जियों के जूस का कॉम्बिनेशन सेहत के हानिकारक हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इन खराब कॉम्बिनेशन के कारण हमारा लिवर भी खराब हो सकते हैं.


कुछ डिटॉक्स ड्रिंक कैसे सेहत को पहुंचाते है नुकसान?
हमसे कई सारे लोग लिवर को साफ करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक बनाते हैं, उनमें हरी पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी चुकंदर, पालक को मिक्स करके जूस तैयार करते हैं. इनमें से कुछ सब्जियों (जैसे-पालक और संतरे) का कॉम्बिनेशन हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. एक्सपर्ट का मानना है कि ये फूड कॉम्बिनेशन बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं.



डिटॉक्स ड्रिंक कैसे करते हैं मदद


  • डिटॉक्स ड्रिंक शरीर के विभिन्न अंगों की सफाई करने में मदद करता है जैसे कि रेस्पिरेटरी ट्रैक, पेट और किडनी.

  • यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है जो शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती है.

  • डिटॉक्स ड्रिंक में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं.

  • इससे शरीर के विभिन्न अंगों में एक साथ रखी गई ताकत बढ़ती है जो शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती है.

  • डिटॉक्स ड्रिंक वजन कम करने में मदद करता है और हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने में मदद करता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.