डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है और यह शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है. आजकल के दिनों में भारत के कई राज्यों से डेंगू के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं, जिससे लोगों को टेंशन हो गई है. डेंगू हो जाने पर मरीजों का बेहद ध्यान रखना होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डेंगू के मरीजों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सही खानपान बहुत जरूरी है. कुछ ऐसे फूड्स होते हैं, जो डेंगू के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं और उनकी हालत और भी बिगाड़ सकते हैं. अगर आप या आपके आसपास कोई डेंगू से पीड़ित है, तो यह जानना जरूरी है कि किन फूड्स से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं डेंगू के मरीजों को किन चीजों से बचना चाहिए.


1. तला-भुना और मसालेदार भोजन
डेंगू के मरीजों को तला-भुना और मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए. यह पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव डालता है और पेट की समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी और दस्त को बढ़ा सकता है. डेंगू के दौरान मरीजों को हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन देना चाहिए, ताकि शरीर को आराम मिल सके और ऊर्जा बचाई जा सके.


2. कैफीन वाले ड्रिंक
कैफीन वाले ड्रिंक जैसे चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स डेंगू के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. कैफीन शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जो पहले से ही डेंगू के कारण कमजोरी और शरीर में पानी की कमी से जूझ रहे मरीजों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए डेंगू के मरीजों को कैफीन से दूर रहना चाहिए.


3. नॉन-वेज फूड
डेंगू के दौरान नॉन-वेज फूड जैसे मांस, मछली और अंडे से भी बचना चाहिए. नॉन-वेज फूड पचने में समय लेता है और मरीज के पेट पर अतिरिक्त बोझ डालता है, जो डेंगू के मरीजों के लिए सही नहीं होता. इसके बजाय मरीजों को सूप, दाल और सब्जियां दी जानी चाहिए.


4. पैकेज्ड और जंक फूड
जंक फूड और पैकेज्ड फूड्स में प्रिजर्वेटिव्स और अत्यधिक नमक और चीनी होती है, जो डेंगू के मरीजों के इम्यून सिस्टम को और कमजोर कर सकती है. इन फूड्स में पोषण की कमी होती है, जो मरीज की रिकवरी को धीमा कर सकता है.


5. खट्टे और अधिक एसिडिक फूड्स
डेंगू के मरीजों को खट्टे फलों और अधिक एसिडिक फूड्स जैसे नींबू, संतरा और टमाटर से बचना चाहिए. यह पेट की समस्या को बढ़ा सकता है और मरीज को और असहज महसूस करवा सकता है.


ध्यान रखने योग्य बातें
डेंगू के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रहना चाहिए और हल्का, पौष्टिक खाना खाना चाहिए, जिससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत रहे.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.