सर्दियों में कंबल हमारे सबसे करीबी साथी होते हैं, जो न केवल हमें गर्मी देते हैं, बल्कि शरीर को जमा देने वाली ठंड में आराम भी देते हैं. हालांकि, कई बार इन्हें इस्तेमाल करते समय दुर्गंध की समस्या उत्पन्न हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह समस्या खासकर तब होती है जब कंबल को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जाए, बिना धोए लगातार इस्तेमाल करने और सही से धोया न जाए. दुर्गंध केवल कंबल की स्थिति को प्रभावित नहीं करती, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकती है. ऐसे में कंबल से दुर्गंध हटाने के लिए कई सरल और प्रभावी उपाय क्या यहां आप जान सकते हैं- 


कंबल को धूप में सुखाना

कंबल से दुर्गंध हटाने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है उसे धूप में सुखाना. धूप में सुखाने से न केवल कंबल से नमी खत्म होती है, बल्कि यह बैक्टीरिया और फंगस को भी मारता है. धूप में रखने से कंबल ताजा और खुशबूदार हो जाता है. यदि मौसम अच्छा हो, तो हर हफ्ते कंबल को कुछ समय धूप में रखें.


बेकिंग सोडा का उपयोग

बेकिंग सोडा एक बेहतरीन नेचुरल डिओडराइजर है. ऐसे में छुटकारा पाने के लिए कंबल पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें और उसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. इसके बाद कंबल को अच्छे से झाड़ें या वैक्यूम करें. बेकिंग सोडा दुर्गंध को सोख लेगा और कंबल को ताजा बनाएगा. 

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे


 


खुशबूदार पाउडर यूज करें

यदि आप कंबल नहीं धोना चाहते हैं तो बदबू से छुटकारा पाने के लिए खुशबूदार पाउडर का उपयोग कर सकते हैं. बाजार में कई प्रकार के खुशबूदार पाउडर उपलब्ध हैं. इन्हें कंबल पर छिड़कें और कुछ समय के लिए छोड़ दें. फिर अच्छे से झाड़ लें. यह न केवल दुर्गंध को खत्म करेगा, बल्कि कंबल को एक नई खुशबू भी देगा.


एयर फ्रेशनर का उपयोग

कंबल पर दुर्गंध हटाने के लिए एयर फ्रेशनर का उपयोग भी किया जा सकता है. इसे हल्के से कंबल पर छिड़कें, लेकिन ध्यान रखें कि इसका उपयोग अधिक मात्रा में न करें. एयर फ्रेशनर कंबल को एक नई खुशबू देगा, लेकिन यह स्थायी समाधान नहीं है, इसलिए इसे अन्य तरीकों के साथ मिलाकर उपयोग करें.

इसे भी पढ़ें- वाशिंग मशीन में धो सकते हैं वूलन कपड़े, नहीं होंगे खराब, बस रखें इन कुछ बातों का ध्यान  


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.