वाशिंग मशीन में धो सकते हैं वूलन कपड़े, नहीं होंगे खराब, बस रखें इन कुछ बातों का ध्यान  
Advertisement
trendingNow12463517

वाशिंग मशीन में धो सकते हैं वूलन कपड़े, नहीं होंगे खराब, बस रखें इन कुछ बातों का ध्यान  

Woolen Clothes Washing Tips: वूलन कपड़ों को वाशिंग मशीन में धोने से घबरा रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. 

वाशिंग मशीन में धो सकते हैं वूलन कपड़े, नहीं होंगे खराब, बस रखें इन कुछ बातों का ध्यान  

जल्दी ही सर्दियों का मौसम आने वाला है. ऐसे में घरों में कबर्ड में रखे गर्म कपड़ों को साफ करने का काम भी शुरू हो जाता है. चाहे इन कपड़ों को कितनी ही अच्छी तरह से पैक करके रखा जाए दोबारा ठंड आने तक इनमें से अजीब सी बदबू आने लगती है. ऐसे में इन्हें दोबारा पहनने से पहले एक बार धोना जरूरी होता है.

आमतौर पर वूलन कपड़ों को वाशिंग मशीन में नहीं धोने की सलाह दी जाती है. लेकिन यदि हाथों से इन्हें धोने की मेहनत नहीं करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम आपको वाशिंग मशीन में वूलन कपड़ों को धोने का ट्रिक बता रहे हैं, जिससे यह कपड़े बिल्कुल भी डैमेज नहीं होंगे.  

वाशिंग मशीन में वूलन कपड़े धोने का तरीका-

- पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके ऊन के कपड़े वाशिंग मशीन में धोने के लिए उपयुक्त हैं. आमतौर पर, लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा होता है. यदि कपड़े पर “हाथ से धोने” का निशान है, तो वाशिंग मशीन में धोने से बचें.

- ऊनी कपड़ों को धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. गर्म पानी ऊन को सिकोड़ सकता है और उसके आकार को बिगाड़ सकता है. यदि मशीन में ‘ऊनी’ या ‘डेलिकेट’ सेटिंग है, तो उसका उपयोग करें.

- ऊनी कपड़ों के लिए विशेष डिटर्जेंट का उपयोग करें. ये डिटर्जेंट अधिक सॉफ्ट होते हैं और ऊन के फाइबर को सुरक्षित रखते हैं. सामान्य डिटर्जेंट ऊन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए उनका उपयोग न करें.

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

 

- ऊनी कपड़ों को धोने से पहले उन्हें उल्टा करें. इससे उनके बाहरी हिस्से की सुरक्षा होती है और वे जल्दी खराब नहीं होते.

- वाशिंग मशीन में ‘डेलिकेट’ या ‘सॉफ्ट’ साइकिल का चयन करें. यह ऊन के कपड़ों को धीरे-धीरे धोता है और फाइबर को सुरक्षित रखता है. ध्यान रखें कि ऊन को अधिक समय तक मशीन में न रखें.

- धोने के बाद ऊनी कपड़ों को कभी भी निचोड़ें नहीं. उन्हें बिछाकर सुखाएं. टेबल या बिस्तर पर एक तौलिया बिछाएं और उस पर ऊनी कपड़े को रखकर उसकी नमी को सोखने दें. ऐसा करने से कपड़े की शेप बनी रहती है.

- ऊनी कपड़ों को सीधे धूप में न सुखाएं. धूप से रंग फीके पड़ सकते हैं और कपड़ा सिकुड़ सकता है. इसे छायादार स्थान पर सुखाना सबसे अच्छा रहता है.

-जब ऊनी कपड़े पूरी तरह सूख जाएं, तो उन्हें हवादार स्थान में रखें. सुनिश्चित करें कि कपड़ों में नमी न हो, अन्यथा वे खराब हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news