Cloves Benefits For Male: जब कभी हमारे मुंह से बदबू होती है, तब हम किचन में रखें लौंग के दो कलियों को मुंह में डाल लेते हैं और एक झटके में मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है. भारत के ज्यादातर घरों में छोटी सी लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. लौंग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. इसके अलावा लौंग हमारे शरीर पर कई तरह से असर दिखाती है. आयुर्वेदिक औषधि के रूप में लौंग को बतौर इम्यूनिटी बूस्टर इस्तेमाल किया जाता है जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं?


लौंग में विटामिन, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई तरह के अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर पर सकारात्मक असर दिखाते हैं अगर इसे एक निश्चित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत पर सकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं.


पुरुषों के लिए लौंग के फायदे


पुरुषों के लिए लौंग किसी वरदान की तरह है जो शारीरिक कमजोरी को दूर करता है और स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए लौंग को दूध में मिलाकर उसका सेवन करें. लौंग की तासीर गर्म होती है, दो लौंग सुबह-सवेरे खाने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है.


अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो लौंग का नियमित सेवन करें. इससे दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया मर जाएंगे और मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाएगी. कभी-कभी अचानक हमें दातों में एकाएक दर्द उठता है. आपको बता दें कि इस दर्द को शांत करने के लिए लौंग एक कारगर तरीका है. लौंग में एनालॉजिक के गुण मौजूद होते हैं जो दांतों में पैदा हुए दर्द को खत्म कर देते हैं. अगर आपके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो लौंग का तेल सूंघ लेने से सिर का र्दद खत्म हो जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)