नई दिल्ली: कॉम्पिटिशन के इस दौर में हर कोई चाहता है कि उनका बच्‍चा सबसे आगे हो चाहे वह खेल कूद हो या पढाई- लिखाई. आज के जमाने मे सभी चाहते हैं कि उनके बच्चे का दिमाग कंप्यूटर जैसा तेज हो. आपके बच्चे के मानसिक विकास के लिए संतुलित आहार (Foods To Keep Child Mentally Healthy) जरूरी है. बच्चों को ऐसा भोजन दें जो ब्रेन पावर (Brean Power) को बढ़ाने में मददगार हो. बच्‍चे शारीरिक और मानसिक (Physically And Mentally Strong) विकास के लिए हेल्‍दी (Healthy) आहार बेहद जरूरी है.


शारीरिक- मानसिक विकास है जरूरी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों को हेल्‍दी (Physically And Mentally Strong) रखने के लिए उनके खानपान पर ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. आपके बच्चे के दिमाग को मानसिक रूप से तेज बनाने के लिए अपने बच्‍चों को ऐसा भोजन (Healthy Food For Mental Health) दें जो उनके ब्रेन (Brain) को भरपूर पोषण दे. आइए जानते हैं ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में जो बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बेहद जरूरी है.


संडे हो या मंडे, रोज दें अंडे 


अंडे (Eggs) में मौजूद विटामिन्‍स, कैल्शियम और प्रोटीन ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development) के लिए बहुत ही जरूरी है. ये पोषक तत्‍व बढ़ते बच्‍चों के ब्रेन सेल्स का विकास करने में मददगार है. जब आपके बढ़ते बच्‍चों के‍ दिमाग को भरपूर विटामिंस मिलता है तो उनका दिमाग बहुत तेज से काम करने लगता है. ये तत्व बच्‍चों की मेमोरी स्ट्रॉंग करने मे भी मदद करते हैं.


भोजन में दही को करें शामिल


शोध कहता है कि बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट (Curd Is Good For Brain Development) में दूध से ज्‍यादा दही का योगदान होता है. यदि बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक एक्शन की क्षमता बढ़ती है. इसलिए अपने बच्चों के भोजन में दही जरूर शामिल करें.


ये भी पढ़ें- Hand Sanitizers: सिर्फ 3 चीजों से घर पर बनाएं हैंड सैनिटाइजर, रखें अपनी Hygiene का ख्याल


याददाश्त के लिए दें मछली


मछली (Fish) में विटामिन डी और ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है जो बढ़ते बच्‍चों के मानसिक विकास के लिए बहुत मददगार है. मछली खाने से दिमाग तेज होता है.


बेरीज जरूर खिलाएं 


बाजार में स्ट्रॉबेरी (Straw Berry) और ब्लूबेरी के अलावा चेरी और देसी बेरीज भी उपलब्ध है जो दिमाग के विकास के लिए बेहद जरूरी हैं. स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लू बेरी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो कि दिमाग कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है.


ड्राई फ्रू्ट्स है जरूरी 


काजू, किशमिश, बदाम, पिस्‍ता, अखरोट से लेकर सभी तरह के ड्राईफ्रूट्स बच्चों के दिमाग के लिए बहुत जरूरी हैं. बच्चों को दूध के साथ ड्राई फ्रू्ट्स खिलाने से इसका असर दो गुना हो जाता है. इसके अलावा रात को बादाम भिगोकर रखें और सुबह बच्चों को खाली पेट छिलकर खिलाएं.  तेज दिमाग के लिए बादाम रामबाण है. 


लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


LIVE TV