हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है, जो हमे अपने रोजाना के भोजन से नहीं मिल पाते. हमारी रसोई में ऐसी कई तरह की चीजें मौजूद हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. वैसे तो सभी तरह के फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है. मगर आज हम सेहत के खजाने से भरपूर सूपरफूड चुकंदर के बारे में बात करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेहत के लिए चुकंदर कितना फायदेमंद है इसको लेकर न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल ने बताया कि चुकंदर अपने आप में एक खास तरह का वेजिटेबल है. इसे बीटा वल्गेरिस रूब्रा या लाल चुकंदर के नाम से भी जाना जाता है. पोषण से भरपूर चुकंदर की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट शामिल है, जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करने का काम करती है.


शरीर की सूजन भी होती है कम
चुकंदर के फायदे गिनाते हुए शिल्पा मित्तल ने कहा कि यह शरीर में आने वाली सूजन को भी कम करने का काम करता है. चुकंदर का जूस दिल और फेफड़ों के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है. इससे मिलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड मसल्स में खून के फ्लो को सही रखने का काम करता है. उन्होंने कहा कि यह हीमोग्लोबिन के लेवल को भी सही रखने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के चलते यह वेजिटेबल सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी हो जाता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्‍या के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है.


क्या डायबिटीज मरीज खा सकते हैं?
डायबिटीज के मरीज क्‍या चुकंदर खा सकते है, इस पर न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल ने कहा कि कई बार ऐसा कहा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर नहीं खाना चाहिए, मगर ऐसा नहीं है, डायबिटीज के मरीज भी इसे सीमित मात्रा में अपनी डाइट में शमिल कर सकते है. उन्होंने आगे कहा कि यह लिवर की सफाई करने के साथ त्वचा के लिए भी बेहद ही फायदेमंद है. यह ब्‍लड प्रेशर को सही बनाए रखने के साथ यह दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है. इसके खास गुण व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने के साथ रोगों से शक्ति प्रदान करते हैं, तो आज ही इस सेहत के खजाने से भरपूर है सूपरफूड चुकंदर को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.