घरों में इस्तेमाल होने वाले कप या मग अक्सर चाय या कॉफी पीने के बाद तुरंत साफ नहीं किए जाते हैं. इससे उन पर भूरे रंग का दाग लग जाता है. यह दाग चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन के कारण होता है. यह दाग इतना पक्का होता है कि इसे सामान्य डिशवॉशर से साफ नहीं किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में अगर आपके महंगे कप में भी यह दाग लग गया है, तो उसे फेंकने से पहले इन टिप्स को आजमाएं. ये टिप्स आपके कप को फिर से नए जैसा चमकाने में मदद करेंगे.


बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लीनर है जिसका उपयोग लंबे समय से जिद्दी दाग को हटाने के लिए किया जाता रहा है. यह चाय के दाग को भी हटाने में प्रभावी है. चाय के दाग को हटाने के लिए, आपको बस एक कप में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालना है. फिर, इसके ऊपर से उबलता हुआ पानी डालें. कप को 5 मिनट के लिए छोड़ दें. समय पूरा होने पर, कप को एक सॉफ्ट स्क्रबर से रगड़कर धो लें. आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से हट गया होगा.


डेंचर टैबलेट
कम से दाग हटाने के लिए डेंचर टैबलेट एक आसान और प्रभावी तरीका है. यह दाग को बिना किसी नुकसान के आसानी से हटा देता है. इसके लिए, आपको बस एक कम में गर्म पानी डालना है और उसमें एक डेंचर टैबलेट डालना है. फिर कम को 5 मिनट के लिए छोड़ दें. समय पूरा होने पर कम को नॉर्मल डिशवॉशर से धो लें. आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से हट गया होगा.


टूथपेस्ट
कम में जमे भूरे दाग को टूथपेस्ट से भी हटाया जा सकता है. इसके लिए, आपको बस कप के दाग लगे हिस्से पर टूथपेस्ट को अच्छी तरह से लगाना है. फिर, इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें. समय पूरा होने पर, इसे एक सॉफ्ट स्क्रबर से रगड़कर धो लें. आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से हट गया होगा.