नई दिल्‍ली : राजधानी दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता में सुधार देखने को नहीं मिल रहा है. दिनोंदिन दिल्‍लीवासियों को इससे जूझना पड़ रहा है. दिल्ली में शुक्रवार सुबह हल्के कोहरे के साथ वायु गुणवत्ता का स्तर 'बेहद खराब' स्तर पर पहुंच गया. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार दिल्‍ली का ओवरऑल एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (एक्‍यूआई) शुक्रवार को 353 रहा. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता 'बेहद गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और दिन में आसमान साफ रहेगा."


अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सुबह 8.30 बजे वायु में आद्रता का स्तार 97 प्रतिशत दर्ज किया गया. वहीं एक दिन पहले गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 12.2 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


विशेषज्ञों का मानना है दिल्‍ली की हवा वाहनों के धुएं और औद्योगिक कार्य के कारण भी जहरीली हो रही है. साथ ही कोयले, कंडे और लकड़ी का ईंधन के रूप में हो रहा इस्‍तेमाल भी इसका प्रमुख कारण है. उनका मानना है कि एक बड़ी आबादी इस ईंधन पर निर्भर है, इसलिए प्रदूषण खत्‍म करने के लिए उनकी ओर ध्‍यान देना अधिक जरूरी है.