Health Tips: बचपन से ही हमें पौष्टिक भोजन लेने को कहा जाता है. लेकिन ये हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता. कई लोग बढ़ती उम्र के साथ घर का पौष्टिक भोजन छोड़ कर बाहर का खाना पसंद करते हैं. लम्बे समय तक जरूरत से ज्यादा भोजन करते रहने से आपकी आंतों और लिवर को नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगता है, जिससे हमारा वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आइए जानते हैं शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालकर कैसे वजन कम किया जा सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सप्ताह में एक उपवास करें 
जिस तरह  हम रोजाना जिम जाते हैं और सप्ताह में एक दिन शरीर को पूरा आराम देते हैं, उसी तरह लिवर, आंत को भी आराम की जरूरत होती है. जब आप रोजाना भोजन करते हैं तो ये सब काम में लग जाते हैं और अगर हम उपवास नहीं करेंगे तो हमारे अंगों को आराम नहीं मिलेगा जिससे पेट में जमा गन्दगी बाहर नहीं निकलेगी और वजन का बढ़ना कभी बंद नहीं होगा. साथ ही आप अन्य बीमारियों से भी घिर सकते हैं. 


डेटॉक्स जूस का सेवन करें 
जब हम किसी घर का निर्माण करते हैं तो वो बढ़ते समय के साथ पुराना होने लगता है और दीवारों पर ढेर सारी गंदगी जमा होने लगती है. उसी तरह हमारा शरीर है. हमेशा खाते रहने से इंटेस्टाइन, लिवर और आंत में गन्दगी जमा होने लगती है और हमारा वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है. इनके अंदर जमा विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए आपको डेटॉक्स जूस का सेवन करना चाहिए.


फ्रूट्स का सेवन करें 
आज कल के खान-पान के साथ शरीर को बेहतर बनाने के लिए हमें सप्ताह में एक दिन ऐसा निकालना पड़ेगा, जिस दिन हम शरीर के अंगों को साफ करने के लिए मौसमी फल का इस्तेमाल करें. जब आप दफ्तर या कहीं बाहर जा रहे हों तो कच्चे नारियल को स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं. साथ ही मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर