Dhania ke beej ke fayde in hindi: अगली महामारी शायद पुरानी बीमारियों की होगी. जैसे-जैसे डायब‍िटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, दिल के दौरे के मामले बढ़ रहे हैं, ये अंदाजा लगाना मुश्‍क‍िल नहीं है क‍ि आने वाले समय में इन्‍हीं बीमार‍ियों के मरीज सबसे ज्‍याद नजर आने वाले हैं. इसल‍िए इन बीमार‍ियों के कारणों का पता लगाना जरूरी है और व‍िशेषज्ञों का मानना है क‍ि इन बीमार‍ियों के बढ़ने के पीछे खराब कोलेस्ट्रॉल या LDL हो सकता है. खराब कोलस्‍ट्रॉल ज्‍यादातर बाजार की तली और भुनी चीजों में म‍िल जाता है, जैसे क‍ि समोसा, कचौरी, पिज़्ज़ा, बर्गर, चिप्स, कुकीज आदि. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाने का टेस्‍ट ही नहीं, चेहरे का न‍िखार भी बढ़ाता है आलू, ऐसे करें इस्‍तेमाल


 


खराब खाना स‍िर्फ आपका हाजमा ही खराब नहीं करता, ये आपके द‍िल की सेहत भी खतरनाक है. ऐसी चीजों का सेवन ज्‍यादा करने से दिल के दौरे, स्ट्रोक और दूसरी बड़ी बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपने अपना ब्‍लड चेक कराया है और उसमें खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है, तो उसे तुरंत कंट्रोल करने की जरूरत है. इसके ल‍िए आप घरेलु उपचार की मदद भी ले सकते हैं. भारतीय क‍िचन में मसालों के रूप में कुछ ऐसी जड़ी बूट‍ियां भी मौजूद हैं, ज‍िनका इस्‍तेमाल तो आप करते हैं, लेक‍िन इनके फायदों के बारे में नहीं जानते. 


यहां हम ज‍िस मसाले की बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं, बल्‍क‍ि धन‍िया है. धन‍िया को हर्ब और मसाला दोनों कहा जाता है. क्‍योंक‍ि धनिया में पाया जाने वाला नेचुरल कंपाउंड हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. एंटीऑक्सिडेंट और फूड फाइबर से भरपूर होने के कारण ये एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर है. धनिया में फाइटोस्टेरॉल होते हैं, जो पौधे के कंपाउड हैं और आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकते हैं. इससे ब्‍लड फ्लो में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है, ज‍िससे एथेरोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.  


Pregnancy Diet: प्रेग्‍नेंसी में तरबूज खाना चाह‍िए या नहीं? जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट


 


कैसे यूज करें : 
एक बर्तन में दो चम्‍मच धन‍िया के बीज डालें और इसें एक कप पानी म‍िलाकर उबाल लें. 3 से 4 मिनट तक उबालने के बाद इसे छान लें. अगर आपको इसका स्‍वाद खारा लग रहा है तो इसमें स्‍वाद अनुसार काला नमक या शहद म‍िलाकर पी सकते हैं. 


इसके अलावा आप गर्म पानी में एक चम्‍मच धनिया पाउडर मिलाकर रोज शाम में पी सकते हैं.