Pregnancy Diet: प्रेग्‍नेंसी में तरबूज खाना चाह‍िए या नहीं? जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
Advertisement
trendingNow12368075

Pregnancy Diet: प्रेग्‍नेंसी में तरबूज खाना चाह‍िए या नहीं? जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

तरबूज, ताजगी और पौष्टिकता से भरपूर होता है. इसमें और भी कई पौष्‍ट‍िक तत्‍व होते हैं, ज‍िसकी वजह से इसे हेल्‍दी डायट में शाम‍िल क‍िया जाता है. लेकिन क्‍या इसे प्रेग्‍नेंट औरतें खा सकती हैं? जान‍िये 

Pregnancy Diet: प्रेग्‍नेंसी में तरबूज खाना चाह‍िए या नहीं? जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Pregnancy me tarbuj kha sakte hain ya nahi: गर्भावस्था के दौरान अपनी आहार संबंधी जरूरतों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. यह ध्यान रखना जरूरी हो जाता है कि आप क्या खा रहे हैं और क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. अक्सर पूछे जाने वाले सवालों में से एक यह है कि क्या तरबूज गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है. हमने गाइनेकोलोज‍िस्‍ट रेणु चावला से बात की और जानने की कोश‍िश की क‍ि गर्भावस्था के दौरान तरबूज खा सकते हैं या नहीं. 

उन्‍होंने कहा क‍ि तरबूज न केवल सुरक्षित है बल्कि गर्भवती माताओं के लिए बहुत फायदेमंद भी है. यह लाइव फ्रूट है और पोषक तत्वों से भरपूर है. इसके कई हेल्‍दी बेनेफ‍िट्स हैं.  

हाइड्रेशन और पोषक तत्व से भरपूर 
तरबूज में लगभग 92% पानी होता है, जो इसे हाइड्रेशन के लिए एक बेहतरीन ऑप्‍शन बनाता है. गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेशन बहुत जरूरी है क्योंकि यह बढ़े हुए रक्त की मात्रा को सपोर्ट करता है और एमनियोटिक लिक्‍व‍िड के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. पानी की कमी से द‍िक्‍कतें हो सकती हैं. इसलिए तरबूज जैसे पानी से भरपूर फल के सेवन से  मदद म‍िल सकती है. 

लाइकोपीन का सोर्स  
तरबूज लाइकोपीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फल को उसका लाल रंग देता है. लाइकोपीन की वजह से गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की प्रॉबलम नहीं होती.  

इस बात का ध्‍यान रखें : 
हालांकि तरबूज आम तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होता है, लेकिन इसे संयमित मात्रा में खाना जरूरी है. तरबूज का ज्‍यादा सेवन करने से नेचुरल शुगर ज्‍यादा हो सकता है और इससे ब्‍लड शुगर का लेवल बढ सकता है. अगर आप डायब‍िट‍िक हैं तो तरबूज के सेवन के बारे में सावधान रहना चाहिए और डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही खाएं. 

Trending news