संतरे, नींबू, अंगूर और मौसमी जैसे खट्टे फल विटामिन सी का खजाना होते हैं और इन्हें सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्वादिष्ट फल खाने का सही समय भी होता है? खाने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन आपके पाचन और सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट का कहना है कि खाने के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से पाचन संबंधी समस्याएं, एसिडिटी, ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव और यहां तक ​​कि हड्डियों को नुकसान हो सकता है. आइए विस्तार में जानते हैं कि खाना खाने के बाद खट्टे फल खाने से क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.


पाचन की गड़बड़ी
खट्टे फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड पाचन को धीमा कर सकता है, जिससे पेट फूलना, गैस बनना और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खासकर अगर भारी भोजन के बाद खट्टे फल खाए जाएं तो स्थिति और बिगड़ सकती है.


एसिडिटी और जलन
खट्टे फल पाचन तंत्र में पहले से मौजूद एसिड की मात्रा को बढ़ा सकते हैं, जिससे एसिडिटी, सीने में जलन और अपचन की समस्याएं और बढ़ सकती हैं. इससे अल्सर वाले लोगों को भी परेशानी हो सकती है.


ब्लड शुगर लेवल
कुछ अध्ययनों के अनुसार, खाने के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से ब्लड शुगर लेवल में अचानक तेजी आ सकती है और फिर तेजी से गिरावट भी आ सकती है. इससे डायबिटीज मरीजों के लिए परेशानी हो सकती है.


दांतों के लिए नुकसान
खट्टे फल में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दांतों की सेंसिटिविटी और सड़न का खतरा बढ़ जाता है.


मुंह के छाले
भोजन के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से मुंह में छाले हो सकते हैं. साइट्रिक एसिड मुंह के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे छाले और जलन की समस्या हो सकती है.


क्या करें?
इन नुकसानों से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि खट्टे फल खाने के कम से कम एक घंटे पहले या बाद में खाएं. इससे पाचन तंत्र को भोजन पचाने का मौका मिलता है और साइट्रिक एसिड का असर भी कम होता है. साथ ही, दांतों की सफाई का ख्याल रखें और फ्लोराइड रिच टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.