Acidity Problem: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को पेट की समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिल रही है. कभी ये लोग कब्ज से परेशान रहते हैं तो कभी दस्त से. लोग दवा लेकर इस समस्‍या को नजरअंदाज कर देते हैं. मेडिकल एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर ऐसी समस्‍या आपके साथ लगातार बनी हुई रहती है तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. इस तरह की परेशानी किसी जानलेवा बीमारी का संकेत भी हो सकती है, जैसे इस वजह से कई लोगों की आंतों में खराबी आ जाती है. अगर आपको भी इस तरह के लक्षण हैं तो आप इनके बारे में जान लीजिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

त्‍वचा होती है खराब 


कई लोगों त्‍वचा संबंधी रोग से परेशान रहते हैं, अक्‍सर उन्‍हें पेट की समस्‍या भी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि पेट की समस्‍या का संबंध पूरे शरीर से होता है. अगर आपका चेहरा भी सुस्त और ढीला हो गया है तो ये किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं.  


एसिडिटी की प्रॉब्‍लम होती है


जब आंतों में खराब बैक्टीरिया की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है तो बॉडी पर भी उसका रिएक्टशन देखने को मिलता है. इसी वजह से पाचन तंत्र (Digestion Problem) भी खराब हो जाता है और कुछ खाते ही पेट में गैस या एसिडिटी बढ़ने लगती है. अगर आप भी इसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो अपन डेली रूटीन में बदलवा करें. डाइट बदलें और रोजाना पैदल चलने की आदत डाल लें.


कुछ भी खाने पर होती है प्रॉब्‍लम  


अक्‍सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम अपने आप को स्थिर नहीं रख पाते हैं, हमें लगता है कि हमारा पेट ठीक नहीं है. इसी वजह से कई लोग तो बाहर निकलने से भी बचते हैं. लोगों का खुद पर ही विश्‍वास खत्‍म हो जाता है. अगर आपको ये समस्‍या लगातार बनी रहती है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसका इलाज कराना चाहिए.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर