गंदे मेकअप ब्रश आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं. इनमें जमी गंदगी, बैक्टीरिया और मेकअप के अवशेष आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे मुंहासे, त्वचा की जलन और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, अपने मेकअप ब्रश को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंदे मेकअप ब्रश के नुकसान

गंदे ब्रश में मौजूद बैक्टीरिया आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और मुंहासे या पिंपल्स का कारण बन सकते हैं. गंदे ब्रश से त्वचा में संक्रमण हो सकता है. इससे त्वचा में जलन और लालिमा हो सकती है.


मेकअप ब्रश को साफ करने के तरीके

सप्ताह में एक बार साफ करें- सामान्य रूप से सप्ताह में एक बार अपने मेकअप ब्रश को साफ करना चाहिए. अगर आप रोजाना मेकअप करती हैं तो आप हफ्ते में दो बार भी साफ कर सकती हैं.


मैकेनिकल क्लीनर- आप मेकअप ब्रश क्लीनर का उपयोग कर सकती हैं. ये क्लीनर ब्रश को गहराई से साफ करते हैं और बैक्टीरिया को मारते हैं.


बेबी शैम्पू- बेबी शैम्पू भी मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. यह ब्रश को नुकसान नहीं पहुंचाता है और इसे कोमलता से साफ करता है.


एंटीबैक्टीरियल साबुन- आप एंटी-बैक्टीरियल साबुन का भी उपयोग कर सकती हैं.


गुनगुना पानी-  ब्रश को साफ करने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का उपयोग करें। गर्म पानी ब्रश को नुकसान पहुंचा सकता है.
 



Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.