Utensils Cleaning: देशभर में आज (24 अक्टूबर) दिवाली मनाई जा रही है और दीपावली के मौके पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए पीतल के बर्तनों का खास महत्व होता है. लेकिन, पीतल के बर्तन रखे-रखे काले पड़ जाते हैं और इन्हें साफ (Peetal ke Bartan ki Safai) करना एक बड़ा चैलेंज होता है. अगर आप भी अपने घर में रखे पीतल के बर्तन का साफ करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ खास टिप्स (Peetal ke Bartan Saaf karne ke Nushkhey) बता रहे हैं, जिससे झटपट सफाई कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेकिंग सोडे से पीतल के बर्तन में आएगी चमक


काले पड़े पीतल के बर्तन (Peetal ke Bartan) को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी कारगर है और इससे जिद्दी से जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाते हैं. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग पाउडर और 2 चममच नींबू के रस को 2 लीटर पानी मे डालकर अच्छे से मिला लीजिए फिर मिश्रण को हल्का गुनगुना कर लीजिए. इसके बाद अब पीतल के बर्तन को इस पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ब्रश से रगड़कर सफाई करें. पीतल के बर्तन एकदम नए जैसे चमकने लगेंगे.


विनेगर से करें पीतल के बर्तन की सफाई


पीतल के बर्तन को साफ करने के लिए विनेगर यानी सिरका भी काफी अच्छा ऑप्शन है. इससे पीतल के बर्तन में लगे काले और पुराने दाग आसानी से निकल जाएंगे. इसके लिए आधा कप आटा और 2 चम्मच नमक को मिला लें और फिर एक पैन को गर्म कर आटा, 2-3 चम्मच सिरका और पानी डालकर गोंद की तरह बना लें. जब गोंद ठंडा हो जाए तो पीतल के बर्तन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ब्रश से रगड़कर साफ करें और फिर पानी से धो लें. इससे पीतल का बरतन एकदम चमकने लगेगा.


पितांबरी पाउडर का करें इस्तेमाल


विनेगर और बेकिंग पाउडर के अलावा मार्केट में मिलने वाले पितांबरी पाउडर से भी पीतल के बर्तन को साफ किया जा सकता है. पितांबरी पाउडर को पीतल के बर्तन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर रगड़कर साफ करें. इससे पीतल के बर्तन चमकने लगेंगे.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर