शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए पानी बहुत जरूरी है. पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि पाचन, तापमान नियंत्रण, और कोशिकाओं के कामकाज में भी मदद करता है. लेकिन जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते, तो शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्सर लोग यह नहीं समझ पाते कि उनका शरीर पानी की कमी से जूझ रहा है. यहां हम आपको 5 संकेत बता रहे हैं, जो यह इशारा करते हैं कि आपके शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है.


1. सिरदर्द और थकान
अगर आप अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं और बिना किसी खास मेहनत के थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह आपके शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है. डिहाइड्रेशन की स्थिति में शरीर के विभिन्न अंगों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते, जिसके कारण थकान और सिरदर्द हो सकता है.


2. मूत्र का रंग गहरा होना
पानी की कमी का सबसे आम संकेत आपके मूत्र के रंग से समझा जा सकता है. अगर आपका मूत्र गहरे पीले रंग का है या कम मात्रा में आ रहा है, तो यह साफ संकेत है कि आपका शरीर हाइड्रेट नहीं है. पानी की पर्याप्त मात्रा लेने से मूत्र का रंग हल्का पीला या लगभग पारदर्शी होना चाहिए.


3. त्वचा का शुष्क और रूखा होना
अगर आपकी ड्राई स्किन, खुरदरी और डल दिख रही है, तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा हेल्दी और चमकदार बनी रहती है.


4. मसल्स में ऐंठन
शरीर में पानी की कमी के कारण मसल्स में ऐंठन या दर्द हो सकता है. पानी की कमी से मसल्स में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन होता है, जिससे मसल्स में खिंचाव महसूस हो सकता है.


5. भूख लगना
अगर आपको बार-बार भूख लगती है, तो यह पानी की कमी का संकेत हो सकता है. कई बार शरीर की प्यास को लोग भूख समझ लेते हैं और कुछ खाने की इच्छा करने लगते हैं. लेकिन असल में, शरीर को उस समय पानी की जरूरत होती है, इसलिए अगली बार जब भूख लगे, तो पहले एक गिलास पानी पिएं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.