नई दिल्ली : पानी के बिना किसी की इंसान का जीवन संभव नहीं है, ये तो सभी जानते हैं. पानी हमारे शरीर को वो सभी पोषक तत्व देता है जिसकी जरूरत सबसे ज्यादा होती है. पानी पीने से न सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है, बल्कि एक निश्चित मात्रा में पानी पीने से हमारी स्किन भी ग्लोइंग दिखती है. नॉर्मल पानी तो हम सभी प्यास लगने पर, खाना खाने के बाद पीते हैं, लेकिन गर्म पानी में वो ताकत है जो शरीर को कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. खासकर अगर गर्म पानी सुबह खाली पेट पिया जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैज्ञानिकों का मानना है कि रोज सुबह एक ग्लास गर्म पानी पीने से पेट संबंधी बीमारियां जैसे- गैस, कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियां आसानी से दूर होती हैं साथ ही पेट में जलन की समस्या भी दूर होती है. आइये जानते हैं गुनगुना पानी पीने के और भी कुछ फायदे.


रखना है वजन को मैनेज, तो करिए ऐसा सेहतमंद नाश्ता


मुंहासें और पिंपल्स
एक उम्र में लड़के और लड़कियों दोनों को पिंपल्स और मुंहासों की समस्या से दो चार होना पड़ता है. खासकर दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में जहां पर प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है तो पिंपल्स होना एक आम बात है. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए क्रीम, लोशन जैसे कई सारे इलाज करने के बाद अगर आप भी थक गए हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीकर देखिए. कुछ ही दिनों में न सिर्फ आपको पिंप्लस और मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा बल्कि ये आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा.


वेट मैनेज करने में मददगार
अगर आप अपने लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं और कई उपायों के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा तो लगातार 3 महीने तक गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीएं. इससे आपके वजन में कमी आएगी. साथ ही आप खाना खाने के बाद भी गर्म पानी पी सकते हैं. ये खाना को जल्दी पचाने में मदद करता है.


डिटॉक्स
गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व आसानी से दूर होते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है. जिससे पसीना आता है और इसी के चलते शरीर की अशुद्धियां अपने-आप दूर होने लगती हैं.



बालों का रखे ख्याल
रोजाना गर्म पानी पीने से बालों की सेहत भी अच्छी होती है,लेकिन गर्म पानी पीने से आपके बालों पर भी इसका सीधा असर पड़ता है. गर्म पानी पीने से आपके बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं. इससे बालों की ग्रोथ भी काफी ज्यादा होती है.