चश्मे को साफ करते वक्त आ जाता है स्क्रैच? इस तरह करें क्लीनिंग, नहीं होगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow12477797

चश्मे को साफ करते वक्त आ जाता है स्क्रैच? इस तरह करें क्लीनिंग, नहीं होगी दिक्कत

चश्मा पहनने से आपकी पर्सनालिटी में गजब का चेंज जरूर नजर आता है, लेकिन इसकी सफाई के दौरान अक्सर स्क्रैच लगवे का खतरा बना रहता है, इसलिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए.

चश्मे को साफ करते वक्त आ जाता है स्क्रैच? इस तरह करें क्लीनिंग, नहीं होगी दिक्कत

Glasses Cleaning Tips: जो लोग चश्मा पहनते हैं उनकी एक कॉमन प्रॉब्लम ये है कि ग्लासेज के लेंस पर वक्त-वक्त पर धूल, धब्बेया फिंगरप्रिंट के निशान आ जाते हैं. जब हम इन्हें साफ करते हैं, तो कभी-कभी गलत तरीकों से सफाई करने पर लेंस पर स्क्रैच आ सकते हैं, जिससे देखने में परेशानी होती है और चश्मा जल्दी खराब हो जाता ह.  हालांकि, अगर कुछ आसान लेकिन कारगर तरीके अपनाए जाएं, तो चश्मे को बिना किसी नुकसान के साफ रखा जा सकता है.

चश्मे की सफाई ऐसे करें

1. साफ कपड़े चुनें

चश्मे की सफाई के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर क्लोथ या वो कपड़ा इस्तेमाल करें जो चश्मे के साथ आता है. ये कपड़ा बेहद नाजुक होता है और लेंस को बिना खरोंच के साफ करने में मदद करता है. कभी भी पुराने कपड़े, रुमाल या टिशू पेपर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इनमें हार्ड फाइबर होते हैं जो लेंस पर स्क्रैच डाल सकते हैं.

 

2. सही तरीका

चश्मे को साफ करने के लिए सबसे पहले उसे पानी से धोएं. ये धूल और गंदगी के कणों को हटा देता है, जो सूखे कपड़े से पोंछने पर स्क्रैच डाल सकते हैं. इसके बाद लेंस क्लीनिंग सॉल्यूशन के साथ हल्के हाथों से लेंस को साफ करें. ध्यान रखें कि ज्यादा दबाव डालने से भी लेंस को नुकसान हो सकता है.

3. साबुन और पानी का इस्तेमाल

चश्मे को साफ करने का एक सबसे अच्छा तरीका है साबुन और गुनगुने पानी का इस्तेमाल. हल्के साबुन से चश्मे को धोने से लेंस पर जमा धूल और तेल हट जाता है. इसके बाद उसे साफ पानी से धोकर माइक्रोफाइबर कपड़े से सुखाएं. ये तरीका लेंस की सतह को बिना खरोंच के पूरी तरह से साफ कर देता है.

4. क्लीनिंग स्प्रे का इस्तेमाल

आजकल बाजार में खास क्लीनिंग स्प्रे मिलता है, इनका इस्तेमाल लेंस को सुरक्षित तरीके से साफ करने के लिए किया जा सकता है. ये स्प्रे न सिर्फ लेंस को साफ करते हैं, बल्कि उनकी सतह पर एक पतली कोटिंग भी बनाते हैं जो धूल को लेंस पर चिपकने से रोकती है.

5. रेगुलर केयर

चश्मे की नियमित सफाई जरूरी है. हर दिन चश्मे को साफ करके आप इसे लंबे समय तक नया जैसा रख सकते हैं. इसके साथ ही, चश्मे को सही ढंग से स्टोर करें. हमेशा चश्मे को उसके केस में रखें ताकि लेंस पर धूल और स्क्रैच न आएं.

Trending news