Paper Cup Side Effects: सर्दियों में चाय और कॉफी का सेवन करना हर किसी को पसंद होता है. लोग इन गर्म पेय पदार्थों को घर पर, ऑफिस में या बाहर कहीं भी दिन में 3-4 पीते हैं. अगर आप भी बाहर या ऑफिस में चाय/कॉफी का सेवन करते हैं यह लेख आपके लिए है. क्या आप जानते हैं कि पेपर कप में चाय या कॉफी पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है? जी हां, ये कप सस्ते और सुविधाजनक तो होते हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से सेहत पर कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेपर कप बनाने के लिए प्लास्टिक या मोम की कोटिंग की जाती है. यह कोटिंग कप को मजबूत और पानी से बचाने के लिए की जाती है. लेकिन यह कोटिंग कई हानिकारक केमिकल्स से बनी होती है, जैसे कि बिस्फेनॉल ए (बीपीए), फ्थेलेट और पेट्रोलियम-आधारित रसायन. बीपीए एक हानिकारक केमिकल है जो हार्मोन्स को प्रभावित कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि पेपर कप में चाय या कॉफी पीने से बीपीए का स्तर बढ़ सकता है. बीपीए के बढ़े हुए स्तर से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. 


बीपीए और फ्थेलेट के नुकसान
बीपीए एक हार्मोन डिसटर्बिंग केमिकल है. यह पुरुषों के प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, यह कैंसर, मोटापा और दिल की बीमारी का भी कारण बन सकता है. वहीं, फ्थेलेट भी एक हार्मोन डिसटर्बिंग केमिकल है. यह बच्चों के विकास को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, यह मोटापा, दिल की बीमारी और कैंसर का भी कारण बन सकता है.


एसिडिटी की भी समस्या
पेपर कप में चाय/कॉफी पीने से एसिडिटी की समस्या भी बढ़ सकती है. पेपर कप में गर्म चाय या कॉफी डालने से कप में मौजूद पेपर टूटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाता है. ये टुकड़े चाय या कॉफी में घुल जाते हैं और एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, पेपर कप से संक्रमण का भी खतरा रहता है. 


पेपर कप के अन्य नुकसान
पेपर कप पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक होते हैं. ये कप जल्दी टूट जाते हैं और इनका निपटान करना मुश्किल होता है. ये कप जलने पर हानिकारक रसायन छोड़ते हैं, जो वायु प्रदूषण का कारण बनते हैं.


क्या करें?
- घर पर चाय या कॉफी बनाएं और अपने साथ ले जाएं.
प्लास्टिक या स्टील के कप में चाय या कॉफी लें.
पेपर कप में चाय या कॉफी पीने से बचें, अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है.