नई दिल्ली: इम्युनिटी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए भी डॉक्टर्स इम्युनिटी को बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं. इस महामारी से बचने के लिए हमारे शरीर में इम्युनिटी सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. लेकिन कभी-कभी हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए डेली लाइफ में कुछ आदतों को छोड़ दें. आईए जानत हैं ऐसी आदतों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैफीन का अत्यधिक सेवन
शरीर को ऐक्टिव रखने के लिए और सुस्ती भगाने के लिए हम अक्सर चाय और कॉफी पर निर्भर हो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कैफीन की अधिक मात्रा हमारे पाचनतंत्र को कमजोर बना देती है.


जल्दी-जल्दी पानी पीना
अब तो गिलास से पानी पीना भी हमें ठीक नहीं लगता है, बस बॉटल खोली और जितना पानी पीना है एक सांस में पी गए. यह तरीका हमारे फेफड़ों यानी लंग्स और किडनी की सेहत के लिए हानिकारक है. गलत तरीके से पानी पीने के कारण हम लोगों को अक्सर बार-बार प्यास लगना, गला सूखना, बहुत अधिक यूरिन आना और कमजोरी महसूस होना जैसी समस्याएं होती हैं.


ये भी पढ़ें, स्किन को ऑयली होने से बचाएगा यह पैक, घर पर ऐसे करें तैयार


मीठे पर करें कंट्रोल
मीठे का सेवन कम से कम करें जिससे आपका शारीर बीमार ना पड़े.


अधिक नमक का सेवन करना
नमक या कहिए कि सोडियम हमारे शरीर की जरूरत है. लेकिन अगर इसका आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए तो यह हमारी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम भी करता है.


ये भी पढ़ें. दालचीनी के हैं बड़े फायदे, इन बीमारियों को दूर भगाने में करती है मदद


फाइबर फूड का कम सेवन करना
जो लोग फाइबर युक्त भोजन का सेवन कम करते हैं, उनका पेट अक्सर खराब रहता है. इसलिए फलियों, साबुत अनाज, दलिया, फल, सीड्स आदि से हमें फाइबर की प्राप्ति होती है. इनके सेवन से हमारी आंतें स्वस्थ रहती हैं और पाचन सही बना रहता है. इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.


लाइफस्टाइल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


ये भी देखें-