स्किन को ऑयली होने से बचाएगा यह पैक, घर पर ऐसे करें तैयार
Advertisement

स्किन को ऑयली होने से बचाएगा यह पैक, घर पर ऐसे करें तैयार

मॉनसून में स्किन ऑयली व चिपचिपी होने की समस्या आम है. इसके कारण मुहांसों सहित स्किन की कई समस्याएं भी बढ़ती हैं. महिलाएं इसके लिए मंहगी क्रीम, सीरम, व ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मॉनसून में स्किन ऑयली व चिपचिपी होने की समस्या आम है. इसके कारण मुहांसों सहित स्किन की कई समस्याएं भी बढ़ती हैं. महिलाएं इसके लिए मंहगी क्रीम, सीरम, व ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं. सच तो यह है कि इससे कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे में आज हम आपको एक घरेलू फेस पैक के बारे में बताने जा रहें हैं, जो मॉनसून में स्किन को ऑयली होने से बचाएगा और ग्लो लाएगा.

पैक बनाने के लिए
- एलोवेरा जेल 1-टी स्पून 
- बेसन 2 टी स्पून
- एप्पल साइडर विनेगर ½ टी स्पून
- 1 टी स्पून नींबू का रस

पैक बनाने का तरीका
एक बोल में सारी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स कर लें. ध्यान रहे कि इसमें गांठें न बनें. अगर आपको नींबू सूट नहीं करता है तो टमाटर का रस मिक्स कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- जिम में पसीना बहाने के बावजूद नहीं घट रहा वजन? कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप

इस्तेमाल करने का तरीका
सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश या गुलाब जल से साफ कर लें. इसके बाद चेहरे व गर्दन पर पेस्ट लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब पैक सूख जाए ते हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें. इस पैक को हफ्ते में 1 या 2 बार लगा सकते हैं. आपको 15 दिन में इसका फर्क महसूस हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी बनी हैं नई-नई मां? जानें कैसे करें नन्हें मेहमान की देखभाल

क्यों फायदेमंद है यह पैक
बेसन स्क्रब की तरह काम करता है और डेड स्किन निकालने में मदद करता है. वहीं एलोवेरा में मौजूद एंटी-कूलिंग व एंटी एजिंग गुण त्वचा को अंदर से ठंडक देता है. विनेगर व नींबू में अम्लीय गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं. बीटा कैरोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह पैक स्किन को स्वस्थ और जवां रखता है.

लाइफस्टाइल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news